छत्तीसगढ़: ‘पुखराज जड़ा सोने की अंगूठी दे दो और भी शक्तिशाली बना दूंगा’, बचके रहें, घूम रहे फर्जी साधु, 4 दिल्ली से गिरफ्तार

four interstate fake saints arrested in Raipur Chhattisgarh

रायपुर। यदि आप अपने दरवाजे पर आए साधु-संत को दान-दक्षिणा कर रहे हैं, तो जरा संभलकर। प्रदेश में कई झोल-छाप साधु घूम रहे हैं, जो ठगी को अंजाम देकर फरार हो जा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला कोतवाली थाने क्षेत्र में देखने को मिला है, जहां दो साधुओं ने मिलकर एक व्यक्ति से ठगी की है। फर्जी साधुओं ने पहले करतब दिखाया फिर सामान लेकर फरार हो गए। देश-प्रदेश में घूम-घूमकर लोगों को अपने झांसे में लेकर ठगी करने वाले पंजाब के 4 अंतर्राज्यीय फर्जी साधुओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 

राजधानी रायपुर के बूढ़ापारा निवासी प्रार्थी उमेश माथुर ने बताया कि 30 मई को उसके दुकान पर साधु के भेष धारण किए 2 व्यक्ति आए। दोनों खुद को नागा साधु बताए और दान-दक्षिणा मांगने लगे। इस पर प्रार्थी ने दान दिया। इसके बाद वे प्रार्थी के भविष्य के बारे में बताने लगे। इस तरह से उसे बातों पर उलझाए रखा। एक साधु ने उससे 20 रुपए का नोट मांगा और उसे 10-10 के दो नोट लौटा दिए। इसी क्रम में दूसरे साधु ने प्रार्थी के पास से पुखराज जड़ा हुआ सोने की अंगूठी को मांगा। उसने कहा कि इसे और भी शक्तिशाली बनाकर दूंगा। साधु ने अंगूठी मिलते ही मुंह में डालकर गबन कर गया।  

प्रार्थी की ओर से पुखराज जड़े सोने को अंगूठी मांगने पर साधु ने उसे गबन करना बताया। इतना ही नहीं कहा कि इसे निकालने के लिए पेट फाड़ना पड़ेगा। पीड़ित व्यक्ति ने अज्ञात फर्जी साधुओं के खिलाफ कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज किया था। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट और कोतवाली थाने की पुलिस की टीम मामले में खोजबीन कर रही थी। उन्होंने आस-पास लगे सीसीटीवी को खंगाला।  

आरोपियों का पता चलने पर पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। पूछताछ में घटना करना स्वीकार कर ली है। पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से घटना से 1 नग सोने की अंगूठी 10 ग्राम पुखराज जड़ित (कीमत करीब 45 हजार) जब्त कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की।  

ये आरोपी गिरफ्तार

  • मीथन नाथ 22 साल,  जिला भटिंडा, पंजाब निवासी
  • कलवीर उर्फ कुलबीरनाथ 28 साल साल, पंजाब निवासी
  • संजूनाथ 22 साल, बरनाला पंजाब निवासी
  • लखविन्दर नाथ 21 साल, बरनाला पंजाब निवासी