कोरबा: अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी, एकतरफा प्रेम में सिरफिरे युवक ने हत्या की वारदात को दिया था अंजाम

कोरबा। कटघोरा थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत छुरीकला में कोसा दफ्तर के पीछे मिली रक्तरंजित लाश का मामला सुलझ गया है। 34 वर्षीय सुभाष देवांगन के सिर पर हथियार से जानलेवा हमला कर उसकी हत्या कर कर दी गई थी। पुलिस द्वारा अलग-अलग बिंदुओं और संभावनाओं पर तहकीकात की जा रही थी जिसमें प्रेम त्रिकोण पर फ़ोकस था।
प्रकरण में कटघोरा थाना में धारा 302 भादवि का जुर्म कायम किया गया। सायबर सेल प्रभारी निरीक्षक सनत सोनवानी व उनकी टीम के सहयोग, खोजी डॉग बाघा के द्वारा दिए गए अहम सुराग तथा गवाहों के बयान के आधार पर पुलिस द्वारा संदेही बलराम साहू को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई।उसने अपना जुर्म स्वीकार किया।
आरोपी बलराम साहू पिता देवचरण साहू 32 वर्ष निवासी ग्राम कोसमन्दा जिला- जांजगीर-चाम्पा हाल पता- बजरंग चौक छुरी ने बताया कि गांव की एक महिला से आरोपी बहुत प्यार करता था, लेकिन उक्त महिला मृतक सुभाष देवांगन से प्यार करती थी व उसे अपना पति मानती थी। आरोपी बलराम साहू से मोबाईल से बात करती थी लेकिन मिलने से इंकार कर देती थी। आरोपी बलराम साहू किसी भी हालत में उसे पाना चाहता था इसलिये उसने सुभाष देवांगन को रास्ते से हटाने उसका मर्डर करने की योजना बनाई। योजना के तहत अपने घर में रखे हुये मछली काटने का परसूल में लोहे के पाईप को जोड़कर वेल्डिंग कराकर हथियार तैयार करवाया तथा काले रंग की नई टी शर्ट दुकान से खरीदा। योजना को अंजाम देने के लिये घटना दिनांक को आरोपी अपने पुराने घर कोसा आफीस के पास रात करीब 12 बजे पहुंचा। हथियार को पहले से ही अपने पुराने घर पर छिपाकर रखा था। रात 12 बजे पहुंचने पर देखा कि सुभाष की बाईक सड़क के किनारे खड़ी थी। आरोपी यह समझ गया कि सुभाष देवांगन अपनी प्रमिका के घर मिलने पहुंच चुका है। योजना के तहत आरोपी प्रमिका के घर के सामने स्थित अपने पुराने घर पर हथियार लेकर छुपा रहा। रात करीब 1.45 बजे सुभाष देवांगन प्रेमिका से मिलने के बाद उसके घर से निकलकर जहां अपनी मोटरसायकल खड़ा किया था, उधर जाने लगा तभी आरोपी बलराम साहू ने पीछे से सुभाष देवांगन के सिर पर परसुल से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। 

परसुल वेल्डिंग वाले भाग से टूटकर घटनास्थल पर ही गिर गया और पाईप आरोपी लेकर वहां से भाग गया। भागते समय पाईप को झोरा घाट जाने वाले मार्ग पर पड़ने वाले धरसा तालाब के पानी में फेंक दिया और टी शर्ट तथा लोवर को गांगपुर के जंगल में कच्चे रास्ते के बगल में अलग-अलग जगहों पर फेंक दिया। विवेचना के दौरान आरोपी की निशानदेही एवं मेमोरेंडम के आधार पर घटना में प्रयुक्त लोहे का पाईप, पहने हुये कपड़े, मोटरसायकल बरामद कर जप्त किया गया। मर्ग की जांच के दौरान घटना स्थल से लोहे का धारदार खून से सना हुआ परसुल जप्त किया गया था। आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।