IPL 2023: लखनऊ या मुंबई के लिए एलिमिनेटर जीतकर चैंपियन बनना मुश्किल! अब तक सिर्फ एक ही टीम कर सकी है ऐसा

नई दिल्ली। आईपीएल 2023 में आज से नॉकआउट राउंड के मुकाबलों की शुरुआत होगी। मंगलवार को खेले गए क्वालिफायर-वन के मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को शिकस्त दी और फाइनल में जगह बनाई। हालांकि, क्वालिफायर-वन में हारने वाली टीम को क्वालिफायर-दो में एक और बार खेलने का मौका मिलता है। 

वहीं, एलिमिनेटर राउंड से नॉकआउट की शुरुआत हो जाती है। आज एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाएंट्स और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने-सामने होंगी। यह मुकाबला चेपक में खेला जाएगा। इस मैच में हारने वाली टीम का सफर खत्म हो जाएगा। हालांकि, लखनऊ हो या मुंबई, एलिमिनेटर खेलकर चैंपियन बनना दोनों ही टीमों के लिए आसान नहीं होगा। 

क्वालिफायर के तर्ज पर प्लेऑफ की शुरुआत 2011 में हुई थी

क्वालिफायर और एलिमिनेटर राउंड की शुरुआत 2011 में हुई थी। तब से लेकर अब तक 12 सीजन में सिर्फ एक ही बार ऐसा हुआ है जब कोई टीम एलिमिनेटर खेलकर चैंपियन बनी हो। ऐसा 2016 में हुआ था जब डेविड वॉर्नर के नेतृत्व में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम चैंपियन बनी थी। इसके अलावा प्लेऑफ सिस्टम आने के बाद से कभी तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम चैंपियन नहीं बनी है। 

आईपीएल 2016 के अंक तालिका में गुजरात लायंस की टीम 18 अंक के साथ पहले, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 16 अंक के साथ दूसरे, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 16 अंक के साथ तीसरे और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 16 अंकों के साथ ही चौथे स्थान पर रही थी। इसके बाद क्वालिफायर-वन गुजरात लायंस और बैंगलोर के बीच खेला गया था, जिसे आरसीबी ने जीता था। गुजरात की टीम क्वालिफायर-दो में चली गई थी।

किस तरह सनराइजर्स हैदराबाद ने पलटी बाजी

वहीं, एलिमिनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 22 रन से हराया था और टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। इसके बाद टीम क्वालिफायर-दो में गुजरात लायंस से भिड़ी थी। वॉर्नर की टीम ने सुरेश रैना की कप्तानी वाली गुजरात को चार विकेट से हराया था और फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद फाइनल में SRH का सामना विराट कोहली की बैंगलोर से हुआ था। तब हैदराबाद ने बैंगलोर को आठ रन से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

लखनऊ या मुंबई के लिए इस इतिहास को दोहराना बिल्कुल आसान नहीं होगा। दोनों में से जो टीम जीतेगी, क्वालिफायर-दो में उसका सामना डिफेंडिंग चैंपियंस गुजरात टाइटंस से होगा, जो कि शानदार फॉर्म में चल रही है। इस मैच को भी जीतने पर लखनऊ या मुंबई का सामना चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। ऐसे में रास्ता बिल्कुल आसान नहीं रहने वाला है।

एलिमिनेटर खेलकर सिर्फ तीन बार टीम फाइनल में पहुंची

david warner srh beat virat kohli rcb, भयंकर फॉर्म में थे विराट कोहली,  फाइनल में भी दिखा था तूफान, फिर भी हैदरबाद से हार गया था बैंगलोर - today in  history in

हालांकि, ऐसा सिर्फ तीन बार हुआ है जब प्लेऑफ में (2011 से लेकर) तीसरे या चौथे स्थान पर रहने वाली फाइनल में जगह बनाई हो। 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के अलावा, 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स ने लीग राउंड में चौथे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। तब सीएसके की टीम एलिमिनेटर ( vs MI) और क्वालिफायर-दो (vs DC) जीतने में कामयाब रही थी।

हालांकि, फाइनल में केकेआर ने सीएसके को हरा दिया था। वहीं, 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने भी ऐसा किया था। तब केकेआर ने एलिमिनेटर में आरसीबी और क्वालिफायर-दो में दिल्ली कैपिटल्स को हराया था। हालांकि, फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में केकेआर को शिकस्त दी थी।