IPL Points Table: सनराइजर्स पर मुंबई की जीत से राजस्थान रॉयल्स आईपीएल से बाहर, आरसीबी के सामने यह है समीकरण

IPL Points Table Rajasthan Royals out of IPL after Mumbai win over hyderabad check RCB playoffs equation

फाफ डुप्लेसिस, संजू सैमसन, रोहित शर्मा – फोटो : IPL/BCCI 

नई दिल्ली। आईपीएल के 69वें मैच में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही मुंबई ने अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा है। वह अंक तालिका में शीर्ष चार में वापस आ गई है। मुंबई के 14 मैच में 16 अंक हो गए हैं। सनराइजर्स पर उसकी जीत ने राजस्थान रॉयल्स को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ऊपर दबाव बढ़ा दिया है।

मुंबई की टीम राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गई है। अब आरसीबी के पास गुजरात के खिलाफ जीत के अलावा कोई विकल्प नहीं है। दूसरी ओर, राजस्थान रॉयल्स के 14 मैच में 14 अंक ही हैं। वह इस बात की दुआ कर रही थी कि सनराइजर्स के खिलाफ मुंबई हार जाए। अगर ऐसा होता तो फिर राजस्थान की उम्मीदें जिंदा रहती। उसका नेट रनरेट मुंबई से बेहतर है। राजस्थान को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मुंबई के साथ-साथ आरसीबी की हार की भी दरकार थी, लेकिन मुंबई की जीत ने उसकी उम्मीदों को पहले ही समाप्त कर दिया।

आरसीबी के सामने क्या हैं विकल्प?

  • गुजरात के खिलाफ मैच हारने या रद्द होने पर आरसीबी प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाएगी।
  • अगर आरसीबी की टीम मैच हारती है तो उसके 14 मैच में 14 अंक ही रहेंगे।
  • गुजरात के खिलाफ मैच रद्द होने पर उसे एक अंक मिलेंगे और उसके 14 मैच में 15 अंक ही हो पाएंगे।
  • अगर आरसीबी की टीम गुजरात को हरा देती है तो उसके 14 मैच में 16 अंक हो जाएंगे।
  • आरसीबी का नेट रनरेट मुंबई से बेहतर है। ऐसे में अगर आरसीबी की टीम जीतती है तो वह बेहतर नेट रनरेट के आधार प्लेऑफ में पहुंच जाएगी।
  • आरसीबी की जीत के बाद मुंबई की टीम पांचवें स्थान पर खिसक जाएगी।

अंक तालिका (मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच तक)

मुंबई और सनराइजर्स मैच में क्या हुआ?
मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 200 रन बनाए थे। इसके जवाब में मुंबई ने दो विकेट खोकर 201 रन बना लिए और 18 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया। हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा 83 रन मयंक अग्रवाल ने बनाए। विवरांत शर्मा ने भी 69 रन की पारी खेली। वहीं, मुंबई के लिए कैमरून ग्रीन ने नाबाद शतकीय पारी खेली। कप्तान रोहित ने भी 56 रन बनाए। गेंद के साथ मुंबई के लिए आकाश मधवाल ने चार और क्रिस जॉर्डन ने एक विकेट लिया। वहीं, हैदराबाद के लिए भुवनेश्वर कुमार और मयंक डागर ने एक-एक विकेट लिए।