छत्तीसगढ़: व्यापम की भर्ती परीक्षाओं के लिए नई वेबसाइट तैयार, सीधे कर सकते हैं URL को क्लिक कर आवेदन

रायपुर।प्रदेश में बेरोजगारों के लिए बंपर भर्तियां निकाली गई हैं। बड़ी संख्या में नौकरियों के आवेदन और प्रवेश परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने वाले उम्मीद्वारों की बाढ़ सी आ गई है और इस वजह से व्यावसायिक परीक्षा मंडल यानी व्यापम का सर्वर बड़ी परेशानी खड़ी कर रहा है।

आलम ये है कि बार-बार एरर आने से अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई है लेकिन छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसाइटी (चिप्स) ने इसका हल ढूंढ निकाला है, व्‍यापम की ओर से आयोजित विभिन्‍न परीक्षाओं के लिये आवेदन पत्र भरने के लिये चिप्‍स की ओर से एक अलग वेबासाइट बनाई गई है। जिसमें सर्वर डाउन होने की दिक्कत नहीं आयेगी।

चिप्‍स द्वारा बनाई गई वेबासाइट जिसका यूआरएल है – https://vyapamonline.cgstate.gov.in/Online/UserLogin.aspx बताया जा रहा है कि यह वेइसाइट बिना किसी समस्‍या के बहुत अच्‍छी तरह से चल रही है। आवेदक बिना व्‍यापम की वेबसाइट पर जाकर सीधे इसी URL को क्लिक करके व्‍यापम की परीक्षाओं के लिये आवेदन कर सकते हैं।

वेबसाइट पर आई तकनीकी खराबी के चलते भर्ती और प्रवेश परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने में अभ्यर्थियों को काफी दिक्कतें आ रही थी। हालांकि व्यापमं ने तकनीकी खामियों को जल्द दूर करने की बात कही थी लेकिन अब नई वेबसाइट ही चिप्स ने तैयार कर दी है।

आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदक का व्यापम में रजिट्रेशन होना जरुरी है। URL में क्लिक करने पर यह पेज ओपन होगा

आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदक का व्यापम में रजिट्रेशन होना जरुरी है। URL में क्लिक करने पर यह पेज ओपन होगा

इन परीक्षाओं के लिए किए जा सकते हैं आवेदन
राज्य सरकार ने प्रदेश में 19 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इनमें सबसे ज्यादा 12489 पद शिक्षक भर्ती के हैं। इसके अलावा वन विभाग, श्रम विभाग, तकनीकी शिक्षा, गृह, सहकारी और अपेक्स बैंक समेत कई प्रवेश परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया चल रही है।

  • संचालनालय पशु चिकित्सा सेवायें, छत्तीसगढ़ के अंर्तगत सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी भर्ती परीक्षा
  • कार्यालय श्रमायुक्त, छत्तीसगढ़ के अंर्तगत सहायक श्रम पदाधिकारी, श्रम निरीक्षक और श्रम उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा
  • संचालनालय रोजगार और प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रशिक्षण अधिकारियों की भर्ती
  • छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज (व्यापार और विकास) सहकारी संघ मर्यादित के अंतर्गत सहायक प्रबंधक (उपार्जन), सहायक प्रबंधक ( प्रक्रिया), सहायक प्रबंधक ( निर्माण), सहायक प्रबंधक ( प्रबंधक) (संविदा) भर्ती परीक्षा
  • लोक शिक्षण संचालनालय (स्कूल शिक्षा विभाग) के अंतर्गत शिक्षक (ई और टी संवर्ग) और सहायक शिक्षक (ई और टी संवर्ग) भर्ती परीक्षा
  • एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के लिए अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था के लिए विज्ञापन