भूकंप के झटके से कांपा प्रशांत महासागर, वानुअतु में आई सुनामी, न्यूजीलैंड में अलर्ट जारी

नई दिल्ली। प्रशांत महासागर में आए तेज भूकंप के झटके के बाद वानुअतु की मुश्किल बढ़ गई हैं। 7.7 तीव्रता से आए भूकंप के कारण शहर में सुनामी की स्थिति पैदा हो गई है। वानुअतु के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय ने लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने की सलाह दी है। उनका मानना है कि सुनामी की लहरें तेज हो सकती हैं।

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (पीटीडब्ल्यूसी) के अनुसार, फिलहाल सुनामी की लहरें कम प्रभावी थीं। 1.5 फीट से कम लहरों को लेनकेल-द्वीप राष्ट्र के एक बंदरगाह शहर में मापा गया था। वहीं, न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी का भी मानना है कि सुनामी की लहरें तेज हो सकती हैं। फिजी, किरिबाती, पापुआ न्यू गिनी, गुआम सहित अन्य प्रशांत द्वीपों में सुनामी की छोटी लहरें आने की उम्मीद जताई थी, लेकिन अब इन जगहों पर भी खतरे को देखते हुए चेतावनी दी गई है। 

जानकारी के अनुसार, न्यू कैलेडोनिया के फ्रांसीसी क्षेत्र में लॉयल्टी द्वीप के दक्षिण-पूर्व में 7.7 तीव्रता के साथ भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके साथ ही प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने दक्षिण प्रशांत क्षेत्र के देशों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग 37 किमी (23 मील) की गहराई में था। 

पीटीडब्ल्यूसी ने कहा कि वानुअतु, फिजी और न्यू कैलेडोनिया के लिए संभावित सुनामी के खतरे जारी किए गए हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने कहा कि उसके पूर्वी तट से दूर लॉर्ड होवे द्वीप के लिए खतरा पैदा हो सकता है।