छत्तीसगढ़: आज दोपहर 12 बजे जारी होगा 10वीं और 12 वीं का रिजल्ट, यहां पर देख सकेंगे परिणाम

रायपुर। छत्तीसगढ़ बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर है। छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम आज दोपहर 12 बजे सीजीबीएसई रिजल्ट की घोषणा करेंगे। रिजल्ट छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in एवं results.cg.nic.in.पर जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से रिजल्ट की जाँच कर सकेंगे। रिजल्ट प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं को रोल नंबर एवं कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट करना होगा।

 कैसे प्राप्त कर सकेंगे परिणाम

छत्तीसगढ़ कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in या results.cg.nic.in पर जाना होगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद वेबसाइट के होम पर रिजल्ट का लिंक एक्टिवेट हो जायेगा। छात्रों को अपनी कक्षा के अनुसार 10th या 12th के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। एक नए पेज पर आपको लॉग-इन क्रेडेंशियल जैसे रोल नंबर एवं कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा। इससे आपका रिजल्ट एक नए पेज पर खुल कर सामने आ जायेगा। अब आप अपना परिणाम चेक कर सकते हैं और चाहें तो उसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

6.5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का खत्म होगा इंतजार

छात्रों को बता दें की छत्तीसगढ़ बोर्ड की ओर से क्लास 10th और 12th दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ जारी किया जायेगा। इस वर्ष छत्तीसगढ़ 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं को आयोजन 2 मार्च से 24 मार्च 2023 तक किया गया था। इसके अलावा बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च 2023 तक आयोजित की गयी थीं। वर्ष 2023 में दोनों ही कक्षाओं को मिलाकर लगभग साढ़े छह लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी जिसमें से 3.38 लाख विद्यार्थियों ने 10वीं की एवं 3.28 लाख छात्र-छात्राओं ने 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लिया था।