कोरबा: बालको ने विश्व एथलेटिक्स दिवस पर किया खेल सामग्री का वितरण

बालकोनगर, 9 मई 2023। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने विश्व एथलेटिक्स दिवस के अवसर पर स्थानीय युवाओं को खेल किट वितरित कर खेल को जमीनी स्तर पर बढ़ावा देने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस पहल का उद्देश्य युवा पीढ़ी में खेल क्षमता का विस्तार और समुदाय में खेल भावना की संस्कृति को बढ़ावा देना है।

खेल किट में बैडमिंटन, हॉकी, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल और वॉलीबॉल जैसे विभिन्न खेलों के समान शामिल थे। ये किट 10 अलग-अलग वार्डों के वार्ड पार्षदों को सौंपे गए। सभी पार्षदों ने पहल की सराहना करते हुए वार्ड स्तर पर बच्चों को किट दिए, जिससे सभी खेल को जीवन का नियमित हिस्सा बनाए। किट से लगभग 20 समुदायों के बच्चे लाभान्वित हुए, विशेष रूप वो बच्चे जिनके पास खेल उपकरण तक पहुंच नहीं है।


बालको के कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा कि खेल लोगों के जीवनशैली और समुदाय में आपसी सहयोग तथा बंधुत्व का वातावरण विकसित करता है। यह युवा और खेल प्रतिभागियों में आत्म-सम्मान बढ़ाता है जो देश के युवाओ को सशक्त बनाता है। बालको में हम अवसरों संसाधनों और प्रशिक्षण क्षमताओं को बढ़ाकर जमीनी स्तर पर खेलों को प्रोत्साहित करने में विश्वास करते हैं। कंपनी समुदाय के प्रतिभाशाली युवाओं के प्रोत्साहन, सशक्तिकरण और उन्हें भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं के तौर पर तैयार करने की नीति का अनुसरण करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम ऐसे सामुदायिक कार्यों को जारी रखेंगे जिससे युवाओं का समग्र विकास हो सके।
पहल की सराहना करते हुए वार्ड नंबर 40 से पार्षद कृपाराम साहू ने कहा कि बालको हमेशा स्थानीय समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रयासरत रहा है। कंपनी अपने विकास परियोजनाओं से समुदायों के व्यापक विकास को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध रहा है। उन्होंने कहा कि समुदायों में खेल उपकरण वितरित करने का कार्य सराहनीय है क्योंकि यह शारीरिक गतिविधि और खेलों को प्रोत्साहित करेगा जिससे स्वस्थ समुदाय का निर्माण होगा। सामुदायिक सहयोग के लिए उन्होंने बालको प्रबंधन को साधुवाद दिया।

बालको ने हमेशा समुदाय के युवाओं में खेल और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पूर्व में कंपनी ने कई खेलों का आयोजन किया है जिसमें क्रिकेट, वॉलीबॉल और फुटबॉल शामिल हैं। इन आयोजनों ने युवाओं में खेल तथा खेलने के प्रति जुनून विकसित करने का कार्य किया है। खेल आयोजन का हिस्सा बने, समुदाय के लोग एवं कर्मचारियों ने इसकी सराहना की है। बालको के डॉ. बी. आर. अम्बेडकर स्टेडियम समुदाय को खेलने की सुविधा प्रदान करता है, जो युवाओं और बच्चों का प्रिय स्थान है। खेलप्रेमी क्रिकेट, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी और तायक्वोंडो आदि खेलों के लिए इसका उपयोग करते हैं। शारीरिक गतिविधि एवं खेल प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ स्टेडियम युवाओं के एथलेटिक क्षमता को विकसित करने के लिए बेहतर मंच प्रदान करता है।