पुतिन पर हमले के आरोपों के बीच रूस ने तेज किए यूक्रेन पर हमले, कीव से ओडेसा तक धमाके, खेरसन में 21 की मौत

Russia Ukraine War attacks in Kiev Odessa as claims of asassination attempt by Drones in Kremlin Vladimir Puti

कीव। यूक्रेन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश के आरोप लगाने के बाद रूस की सेना ने बुधवार को कीव से लेकर ओडेसा तक हमले तेज कर दिए। यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में रूसी सेना की कार्रवाई जारी है। यहां के लोगों ने गुरुवार सुबह भी धमाकों की आवाज सुनीं। यूक्रेन के क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन ने टेलीग्राम पर कहा कि कीव में सभी एयर डिफेंस सिस्टम काम कर रहे हैं और सेना लोगों को बचाने की पूरी कोशिश कर रही है। 

इस बीच रूस की सेना ने खेरसन में जबरदस्त हमले किए। इन हमलों में 21 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 48 लोग घायल हुए हैं। खुद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इसकी जानकारी दी। यूक्रेनी अफसरों ने बताया कि रूस के हमलों में 12 लोग शहर में ही मारे गए, जबकि पास के गांवों में भी मृतकों की खोज जारी है। अब तक नौ के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इन हमलों के बीच खेरसन में कर्फ्यू को जारी रखा गया।  

काला सागर के करीब रूस की तेल रिफाइनरी में लगी आग 
इस बीच रूसी न्यूज एजेंसी तास ने दावा किया है कि यूक्रेनी ड्रोन्स के एक और हमले से दक्षिण रूस में तेल रिफाइनरी में आग लग गई। तास के मुताबिक, यूक्रेन की ओर से यह हमला इल्स्की रिफाइनरी के पास हुआ, जो कि काला सागर बंदरगाह के करीब नोवोरोसियस्क में मौजूद है। एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि तेल के बड़े भंडार में आग लगी है। हालांकि, इसके आगे की जानकारी नहीं दी गई। इससे पहले यूक्रेन के कथित हमले में रूस के क्रैस्नोदार क्षेत्र में एक ईंधन डिपो में आग लग गई थी। यह इलाका रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाले पुल के काफी करीब था।