CBSE Result 2023: मई में इस दिन तक आएगा सीबीएसई रिजल्ट! बोर्ड अधिकारी ने कही यह बात

नई दिल्ली।  सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों के इंतजार में परेशान हो रहे लाखों विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्द जारी करने वाला है। दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई माह में ही जारी किया जाएगा। एक बातचीत में सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है।  

रीजनल ऑफिसर ने बताया रिजल्ट कब आएगा रिजल्ट

सीबीएसई के रीजनल ऑफिसर विजय सिंह ने बताया कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 10 मई को ही जारी किए जाएंगे, अभी ऐसा नहीं कह सकते। लेकिन यह तो तय है कि रिजल्ट मई माह में ही जारी किया जाना है, अगर आखिरी समय में किन्हीं अपरिहार्य कारणों से योजना में कोई आकस्मिक बदलाव न हो।

 रिजल्ट लगभग तैयार हो चुका है

क्षेत्रीय अधिकारी विजय सिंह ने आगे कहा कि रिजल्ट लगभग तैयार हो चुका है। अभी रिजल्ट तैयार होने के बाद की प्रक्रिया चल रही है। अब जल्द ही बोर्ड चेयरमैन परिणाम जारी करने की आधिकारिक तारीख का एलान करेंगे। उम्मीद है कि परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। 

 सीबीएसई रिजल्ट 10 मई को जारी

हालांकि, सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई रिजल्ट 10 मई को जारी किया जा सकता है। जबकि परीक्षा परिणाम जारी करने की कोई आधिकारिक तिथि तय नहीं की गई है। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 21 मार्च तक और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 05 मार्च तक आयोजित की गईं थीं। सीबीएसई परीक्षाओं में इस साल कुल 38,83,710 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण किया था। इनमें से 21,86,940 कक्षा 10वीं के परीक्षार्थी थे जबकि 16,96,770 कक्षा 12वीं के विद्यार्थी थे। 

डिजिलॉकर पर भी मिलेगा सीबीएसई रिजल्ट

सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं परीक्षा का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर घोषित करेगा। छात्रों के लिए सीबीएसई रिजल्ट 2023 को डिजिलॉकर और अन्य प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। सीबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट, 2023 की तारीख और समय संबंधी सूचना अतिरिक्त बोर्ड द्वारा सोशल मीडिया के जरिए दी जाएगी।