भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंधों को बहाल करने को लेकर शाहिद अफरीदी ने कहा- पीएम मोदी से करुंगा अनुरोध

शाहिद अफरीदी और पीएम मोदी

दोहा। भारत-पाकिस्तान के बीच पिछले काफी समय से कोई भी द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं खेली गई है। अब यह दोनों टीमें या तो आईसीसी इवेंट्स या फिर एशियन क्रिकेट काउंसिल के टूर्नामेंट्स में आमने-सामने आती हैं। जब भी यह दोनों टीमें भिड़ती हैं तो स्टेडियम की कोई भी सीट खाली नहीं रहती। हालांकि, राजनीतिक कारणों से दोनों टीमों के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं होती। 

द्विपक्षीय सीरीज बहाल करने की अपील

पिछली बार दोनों देशों के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में खेली गई थी। वहीं, दोनों टीमों के बीच पिछला मैच 2022 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया था। अब दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंधों को बहाल करने को लेकर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने बड़ा बयान दिया है। अफरीदी ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट होने देने की अपील की है।

शाहिद अफरीदी ने क्या कहा?

शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी – फोटो : सोशल मीडिया 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोहा में लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) के मौके पर अफरीदी ने कहा- ‘मैं मोदी साहब से दोनों देशों के बीच क्रिकेट होने देने का अनुरोध करूंगा।’ भारत और पाकिस्तान इस साल एशिया कप में एक-दूसरे का सामना करेंगे, लेकिन आयोजन स्थल को लेकर टूर्नामेंट का भविष्य अधर में है। 

एशिया कप को लेकर मचा है विवाद

भारतीय टीम को टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने देश में टूर्नामेंट की मेजबानी करने पर तुली हुई है। इस मामले पर बोलते हुए अफरीदी ने कहा कि बीसीसीआई एक बहुत मजबूत बोर्ड है, लेकिन उसे ‘दुश्मन’ बनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, बल्कि ‘दोस्त’ बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

बीसीसीआई पर भी अफरीदी ने दिया बयान

भारत बनाम पाकिस्तान

भारत बनाम पाकिस्तान – फोटो : सोशल मीडिया 

अफरीदी ने कहा- अगर हम किसी से दोस्ती करना चाहते हैं और वह हमसे बात नहीं करता है तो हम क्या कर सकते हैं? इसमें कोई शक नहीं है कि बीसीसीआई एक बहुत मजबूत बोर्ड है, लेकिन जब आप मजबूत होते हैं, तो आपकी अधिक जिम्मेदारी होती है। आप दुश्मन बनाने की कोशिश नहीं करते हैं, बल्कि आपको दोस्त बनाने की जरूरत होती है। जब आप अधिक दोस्त बनाते हैं, तो आप मजबूत हो जाते हैं।

”पीसीबी कमजोर नहीं है”

यह पूछे जाने पर कि क्या पीसीबी एक ‘कमजोर बोर्ड’ है, अफरीदी ने कहा कि उन्हें ऐसा नहीं लगता। अफरीदी ने कहा- मैं कमजोर नहीं कहूंगा, लेकिन कुछ जवाब सामने (बीसीसीआई) से भी आए। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने भारतीय खिलाड़ियों के साथ अपने संबंधों पर भी बात की। अफरीदी ने बताया कि उन्हें हाल ही में खत्म हुए लीजेंड्स लीग क्रिकेट में भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना से एक बल्ला गिफ्ट के तौर पर मिला था।

रैना ने अफरीदी को बैट दिया

LLC 2023: Suresh Raina made fun of Shahid Afridi on the question of return  to IPL said I am not like him

उन्होंने कहा- भारतीय टीम में अभी भी मेरे दोस्त हैं, जब हम मिलते हैं तो खूब बातचीत करते हैं। जब मैं LLC के दौरान रैना से मिला था, तो मैंने उनसे एक बैट मांगा था। उसने मुझे एक बैट दिया भी। इससे पहले अफरीदी ने एशिया कप की मेजबानी को लेकर भी बातचीत की थी। उन्होंने कहा था- एशिया कप को कौन ना कह रहा है? भारत ना कह रहा है। अफरीदी ने आगे कहा कि अगर भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा करने का फैसला करता है तो उनका देश भारतीय टीम का बहुत ख्याल रखेगा। 

एशिया कप की मेजबानी को लेकर क्या बोले अफरीदी?

अफरीदी ने कहा- आप इंडियन टीम को भेजें तो सही। हमलोग उन्हें सर आंखें पर रखेंगे। इससे पहले मुंबई के एक भारतीय ने, मैं उनका नाम नहीं लूंगा, पाकिस्तान को धमकी दी थी कि उन्हें भारत आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लेकिन हमने सब कुछ अलग रखा और हमारी सरकार ने इसे एक जिम्मेदारी के रूप में लिया और पाकिस्तान की टीम भारत गई। इसलिए धमकियों से हमारे रिश्ते खराब नहीं होने चाहिए। खतरे बने रहेंगे।

एशिया लायंस ने जीता LLC टूर्नामेंट

Legends League Cricket Final Highlights: Dilshan & Upul Tharanga 100-run  stand powers Afridi's Asian Lions to win | Sports News,The Indian Express

अफरीदी ने कहा- मुख्य समस्या यह है कि हम एक साथ बैठकर बात नहीं करते हैं। जैसे हम यहां बैठकर बात कर रहे हैं, वैसे ही राजनेताओं को भी साथ आकर बात करनी चाहिए। उनकी बड़ी जिम्मेदारी है। इस साल हुए लीजेंड्स लीग क्रिकेट टूर्नामेंट को शाहिद अफरीदी की कप्तानी वाली एशिया लायंस की टीम ने अपने नाम किया। फाइनल में उन्होंने शेन वॉटसन की वर्ल्ड जाएंट्स को हराया। गौतम गंभीर की कप्तानी वाली इंडिया महाराजा तीसरे स्थान पर रही।