चेन्नई में होगा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला, जानें इस मैदान से जुड़े 10 रोचक तथ्य

एमए चिदंबरम स्टेडियम

चेन्नई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा। दोनों टीमें बुधवार (22 मार्च) को एमए चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। भारत सीरीज का पहला वनडे मुंबई में पांच विकेट से जीता था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने विशाखापट्टनम में वापसी करते हुए 10 विकेट से मुकाबले को अपने नाम कर लिया था। अब तीसरा मैच एक तरह से फाइनल होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज को अपने नाम कर लेगी।

मैच से पहले जानें स्टेडियम से जुड़े 10 रोचक तथ्य

  1. चेन्नई में पहली बार वनडे मैच 9 अक्तूबर 1987 को खेला गया था। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एक रन से हराया था।
  2. इस मैदान पर पिछला वनडे 15 दिसंबर 2019 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच आयोजित हुआ था, इसमें टीम इंडिया को आठ विकेट से हार मिली थी।
  3. चेन्नई में अब तक 22 वनडे खेले जा चुके हैं, इनमें भारतीय टीम 13 मैचों का हिस्सा रही है। भारत को इस दौरान सात में जीत और पांच में हार मिली। एक मुकाबला बेनतीजा रहा था। नौ मैचों में टीम इंडिया नहीं खेल है। इस दौरान अलग-अलग टीमों के मुकाबले हुए हैं।
  4. चेन्नई में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 13 बार जीती है। वहीं, आठ बार रन चेज करने वाली टीम को सफलता मिली है।
  5. इस मैदान पर टॉस का काफी महत्व है। टॉस जीतने वाली टीमों में 15 मैच जीते हैं। वहीं, हारने वाली टीम को सिर्फ छह में जीत मिली है।
  6. इस मैदान पर सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड एसीसी एशियन इलेवन के नाम दर्ज है, उसने 2007 में अफ्रीका इलेवन के खिलाफ सात विकेट पर 337 रन बनाए थे।
  7. इस मैदान पर न्यूनतम स्कोर केन्या का है। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ 2011 में 69 रनों पर सिमट गई थी।
  8. इस मैदान पर व्यक्तिगत उच्चतम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के सईद अनवर के नाम दर्ज है। अनवर ने 1997 में भारत के खिलाफ 194 रन बनाए थे।
  9. एमए चिदंबरम स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए औसत स्कोर 231 रन रहता है।
  10. सबसे बड़े रन चेज का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम दर्ज है। उसने भारत के खिलाफ 2019 में दो विकेट पर 291 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया था।