छत्तीसगढ़ः आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 2 बच्चियों की मौत; बिजली गिरने की अलग- अलग घटनाओं में आज 5 लोगों की गई जान

कोंडागांव। कोंडागांव जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो बच्चियों की मौत हो गई है. पूरा मामला ग्राम चिलपुटी का है. बेमौसम बारिश के साथ बिजली चमकी और 2 बच्चियों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि बच्चियां घर के पास ही इमली बीनने गई थी, तभी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गईं.

प्रदेश में दो अलग-अलग घटनाओं में आकाशीय बिजली गिरने से आज 5 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में नौवीं में पढ़ने वाला एक छात्र भी शामिल है। अन्य हादसे कबीरधाम और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले में हुए हैं। कबीरधाम जिले में जहां बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े दो लोग चपेट में आ गए। वहीं जीपीएम में छोटे भाई के जन्मदिन की तैयारी कर रहा छात्र की आकाशीय बिजली गिरने से जान चली गई। सूचना पर पुलिस ने मर्ग दर्ज कर शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े थे
कबीरधाम में शनिवार सुबह अचानक बारिश शुरू हो गई। इस दौरान सहसपुर लोहारा क्षेत्र के ग्राम हरदी में पैलपार-बीरेन्द्रनगर मार्ग पर दो लोग बचने के लिए बरगद के पेड़ के नीचे बैठ गए। तभी आकाशीय बिजली उन पर गिर गई। हादसे में दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। दोनों की पहचान ग्राम रगरा निवासी परमानंद और नवागांवखुर्द निवसी ननकू साहू के रूप में हुई है। तहसीलदार भूपेंद्र किंडो ने बताया कि, जानकारी मिलने पर राजस्व विभाग की टीम पहुंची थी। नियमानुसार, परिजनों को मुआवजा दिए जाने का प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। बारिश को देखते तहसील क्षेत्र के गांवों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

छोटे भाई के जन्मदिन की कर रहा था तैयारी
वहीं दूसरा हादसा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के मरवाही क्षेत्र में हुआ है। भर्रीडांड़ गांव के केवट मोहल्ला निवासी शुभम केवट के छोटे भाई का शुक्रवार को जन्मदिन था। इसे लेकर सभी लोग कमरे को सजा रहे थे। मौसम खराब होने और लगातार बारिश के चलते बार-बार बिजली आ-जा रही थी। इसे देखते हुए शुभम मोमबत्ती खरीदने मोहल्ले की दुकान में जाने के लिए निकला। अभी वह घर से कुछ दूर ही पहुंचा था कि तेज चमक के साथ आकाशीय बिजली चमकी और उस पर गिर पड़ी। कुछ देर बाद जब लोगों की नजर पड़ी तो शुभम को एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, वहां डॉक्टरो ने मृत घोषित कर दिया।

भाई के जन्मदिन के दिन ही मिली मौत
शुभम की मौत की खबर से पूरे गांव मे मातम पसर गया है। शुभम 15 साल का था और नौवीं का छात्र था। वह अपने बुजुर्ग दादा और मां के साथ रहता था। उसके पिता की कुछ समय पहले मलेरिया बुखार के चलते ही मौत हो चुकी थी। घटना की जानकारी मिलते ही मरवाही विधायक डॉक्टर केके ध्रुव भी गांव पहुंचे और परिजनों से मिलकर शोक प्रकट किया। वहीं पुलिस ने मर्ग दर्ज कर लिया है। बच्चे के परिजनों को मुआवजा दिलाए जाने को लेकर प्रशासन की ओर से कार्रवाई शुरू की गई है।