बिलासपुरः अब उसलापुर से चलेंगी कटनी रूट पर चलने वाली गाड़ियां, सारनाथ, अमरकंटक और संपर्क क्रांति भी नहीं आएंगी बिलासपुर स्टेशन; 24 अप्रैल से लागू होगा आदेश

बिलासपुर। दुर्ग से बिलासपुर होकर कटनी रूट पर चलने वाली सारनाथ, अमरकंटक, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस अब 24 अप्रैल से बिलासपुर स्टेशन नहीं आएगी। रेलवे बोर्ड ने इन गाड़ियों को रायपुर से दाधापारा बाइपास केबिन होते हुए सीधे उसलापुर से चलाने का फैसला लिया है। इससे बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर दबाव कम होगा और ट्रेनों को बिना किसी व्यवधान के व्यवस्थित चलाने में मदद मिलेगी।

पिछले कुछ सालों में बिलासपुर शहर का तेजी से विकास हुआ है। शहर की भौगोलिक संरचना के हिस्से में नए रिहायशी इलाके भी जुड़ गए हैं। ऐसे में उसलापुर और आसपास का इलाका भी शहर से जुड़ गया है। यही वजह है कि रेलवे ने उसलापुर स्टेशन को जोनल मुख्यालय का उपस्टेशन के रूप में तैयार किया है।

इस स्टेशन को चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जा रहा है। यहां काम होने के साथ ही रेल यात्रियों की सुविधाओं का विस्तार भी किया जा रहा है। यहां के रेल यात्री कई ट्रेनों में अब उसलापुर से ही यात्रा कर सकेंगे। रेल यात्रियों की मांग और सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड की ओर से कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों को 24 अप्रैल से उसलापुर स्टेशन में ठहराव देने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही इन गाड़ियों को बिलासपुर स्टेशन के बजाए उसलापुर स्टेशन से ही चलाने की तैयारी की है।

रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों के समय में भी आंशिक परिवर्तन किया है।

रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों के समय में भी आंशिक परिवर्तन किया है।

अब बिलासपुर स्टेशन नहीं आएंगी ये गाड़ियां
छपरा-दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस, दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस, दुर्ग-निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस और दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस अब बिलासपुर स्टेशन नहीं आएगी। यह ट्रेनें रायपुर से दाधापारा, बाईपास केबिन होते हुए उसलापुर की ओर चली जाएगी।

समय में भी किया गया आंशिक परिवर्तन
गाड़ियों को अपने परिवर्तित मार्ग दाधापारा से उसलापुर होते हुए अपने गंतव्य स्थान के लिए रवाना किया जाएगा। जिसकी वजह से उसलापुर स्टेशन सहित अन्य स्टेशनों की समय सारणी में कुछ आंशिक परिवर्तन किया गया है।

यात्रियों को जाना होगा उसलापुर
रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों का इंजन बदलने की परंपरा ही बंद करने के निर्देश दिए है ताकि ट्रेनों को अनावश्यक ज्यादा समय तक प्लेटफार्म पर न रोकना पड़े। इसलिए ऐेसे सभी स्टेशनों से बाइपास लाइन बनाने के निर्देश दिए गए थे। अब इन ट्रेनों में सफर करने वाले सभी यात्रियों को उसलापुर रेलवे स्टेशन जाना होगा। अब तक ये ट्रेनें रायपुर से बिलासपुर आकर उसलापुर होते हुए आगे जाती थी। लेकिन इनका स्टॉपेज उसलापुर रेलवे स्टेशन में नहीं था। इन ट्रेनों में बिलासपुर-इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस, बिलासपुर-भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस, बिलासपुर–रीवा- बिलासपुर एक्सप्रेस, बिलासपुर- चिरमिरी- बिलासपुर एक्सप्रेस को उसलासपुर से चलाने की तैयारी की जा रही है।