IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हुए श्रेयस अय्यर, सैमसन-हुड्डा या रजत, किसे मिलेगा मौका?

श्रेयस अय्यर

मुंबई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज से श्रेयस अय्यर बाहर हो चुके हैं। श्रेयस ने अहमदाबाद में चौथे टेस्ट के बाद पीठ में दर्द की शिकायत की थी, जिसके बाद उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया था। अब वह तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। इसकी पुष्टि भारत के फील्डिंग कोच टी दिलीप ने की है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत 17 मार्च से होगी। पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

चौथे टेस्ट में की थी दर्द की शिकायत

दरअसल, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट में भारतीय पारी के दौरान बल्लेबाजी के लिए नहीं आए थे। बाद में बीसीसीआई ने अपडेट जारी कर बताया था कि उन्होंने लोअर-बैक में दर्द की समस्या बताई थी। यही चोट की शिकायत उन्हें पहले भी हो चुकी है। बैक इंजरी के बाद ही श्रेयस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम में वापसी की थी। अब फिर से यह समस्या उभर कर सामने आई है। हालांकि, बीसीसीआई ने अब तक श्रेयस के रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की है।

आईपीएल से भी हो सकते हैं बाहर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रेयस इस चोट की वजह से आईपीएल भी नहीं खेल सकते हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस के इस चोट के साथ खेलने की संभावना न के बराबर है। ऐसे में केकेआर के लिए यह बड़ा झटका साबित हो सकता है। श्रेयस फिलहाल रिहैब के लिए बेंगलुरु के नेशनल क्रिकेट एकेडमी पहुंच गए हैं, लेकिन अब तक यह पुष्टि नहीं हुई है कि उन्हें जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की तरह सर्जरी की आवश्यकता होगी या नहीं। बुमराह, प्रसिद्ध और पंत पहले ही आईपीएल 2023 से बाहर हो चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज , उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट।

ये खिलाड़ी हो सकते हैं विकल्प

संजू सैमसन, रजत पाटीदार और दीपक हुड्डा

संजू सैमसन, रजत पाटीदार और दीपक हुड्डा – फोटो : सोशल मीडिया 

श्रेयस के बाहर होने पर अब कयास लगाए जा रहे हैं कि कौन उन्हें रिप्लेस करेगा। संजू सैमसन, रजत पाटीदार और दीपक हुड्डा को इस सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया था। ऐसे में इन तीनों में से किसी एक को शामिल किया जा सकता है। इनके अलावा राहुल त्रिपाठी भी एक विकल्प हो सकते हैं।

फील्डिंग कोच टी दिलीप ने क्या कहा?

भारत के फील्डिंग कोच टी दिलीप ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को बताया- चोटें खेल का एक हिस्सा हैं। हमारे पास सबसे अच्छी मेडिकल टीम मौजूद है और वे हर तरह से सक्षम हैं। हम एनसीए के साथ भी बातचीत में हैं। श्रेयस इस सीरीज से बाहर हो गए हैं।