उसे और क्‍या करने की जरुरत है?, सौरव गांगुली ने की भविष्‍यवाणी, WTC फाइनल में जरूर खेलेगा ये खिलाड़ी

नई दिल्‍ली । केएल राहुल के खराब फॉर्म के कारण भारतीय टीम में एक सवाल जरूर उठ रहा था कि रोहित शर्मा के साथ टेस्‍ट में ओपनिंग कौन करेगा। युवा शुभमन गिल ने इस समय सभी संदेह दूर कर दिए हैं। शुभमन ने बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट में राहुल को रिप्‍लेस किया। वो इंदौर में अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाए, लेकिन अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्‍ट में शतक जमाकर काफी प्रभावित किया।

गिल को हमेशा से भारत का भविष्‍य माना जाता रहा है। यह पहला मौका नहीं था जब गिल को बतौर टेस्‍ट ओपनर आजमाया गया। जब राहुल खराब दौर से गुजर रहे थे और पृथ्‍वी की तकनीकी खामी सामने आई थी, तब गिल को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ डेब्‍यू करने का मौका मिला था। गिल ने डेब्‍यू में प्रभावित किया। मगर अगले कुछ मैचों में अच्‍छी शुरुआत पाने के बावजूद वो टेस्‍ट शतक नहीं जमा सके।गिल को टेस्‍ट टीम में जगह पाने के लिए करीब एक साल का इंतजार करना पड़ा। इस बार उन्‍होंने शानदार शुरुआत की। दिसंबर में बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍होंने पहला टेस्‍ट शतक लगाया और फिर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में सैकड़ा जमाया। गिल ने सीमित ओवर क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया।

गिल के भविष्‍य पर बातचीत करते हुए पूर्व भारतीय कप्‍तान सौरव गांगुली ने बड़ा बयान दिया है। गांगुली ने कहा कि 23 साल के शुभमन गिल डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में भारत की प्‍लेइंग 11 का हिस्‍सा जरूर होंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्‍लैंड के द ओवल में 7 जून से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा।

गांगुली ने कहा, ‘सबसे पहले भारतीय टीम को शुभकामनाएं कि ऑस्‍ट्रेलिया को मात दी। भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज जीती। इंग्‍लैंड में सीरीज जीती। भारतीय टीम में डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल जीतने का भी दम है। बल्‍लेबाजी अच्‍छी करें। स्‍कोरबोर्ड पर 350-400 रन लगाए और आपकी स्थिति जीत की होगी। हां मैंने देखा कि शुभमन गिल ने टीम में अपनी जगह दोबारा बनाई। पिछले छह-सात महीनों में उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया। उन्‍हें और क्‍या करने की जरुरत है? वो अब नियमित खिलाड़ी हैं।’

अश्विन-जडेजा के बारे में गांगुली ने क्‍या कहा बीसीसीआई के पूर्व अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के प्रमुख स्पिनर्स रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जमकर तारीफ की। अश्विन-जडेजा को हाल ही में संपन्‍न बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में संयुक्‍त रूप से प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी 2-1 से अपने नाम की थी।

गांगुली ने कहा, ‘अश्विन और जडेजा शानदार रहे। आपको अक्षर पटेल के बारे में भी बात करने की जरुरत है। उन्‍होंने निचले क्रम में शांति से अपना काम किया और जब गेंदबाजी का मौका मिला, तो अच्‍छी गेंदबाजी की। जडेजा, अश्विन और अक्षर का रहना भारतीय टीम की ताकत है। मैं जानता हूं कि विदेश में इन तीनों को एकसाथ खिलाना मुश्किल है, लेकिन इनमें बहुत क्षमता है।’