भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट ड्रॉ, भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की 

भारतीय टीम

अहमदाबाद। भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लगातार चौथी टेस्ट सीरीज जीत ली है। 4 मुकाबलों की सीरीज का आखिरी मुकाबला ड्रॉ रहा है। ऐसे में सीरीज 2-1 से भारत के नाम रही है।

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया कंगारुओं से लगातार चार टेस्ट सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली टीम बनी है। इतना ही नहीं, भारत ने लगातार छठीं बार घर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की है।

इससे पहले, टीम इंडिया को 2004 में अपने घर में पराजय झेलनी पड़ी थी। टीम ने घर में खेले 14 सीजन में से चार ही गंवाए हैं। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी आखिरी पारी 175/2 रनों पर घोषित की। फिर नतीजा न निकलता देख दोनों कप्तानों ने आपसी सहमति से मैच समाप्ति की घोषणा कर ली। जब यह घोषणा हुई तब मार्नस लाबुशेन 63 और स्टीव स्मिथ 10 पर नाबाद लौटे।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 480 रनों का मजबूत स्कोर बनाया। जवाब में भारतीय टीम ने 571 रन बनाते हुए पहली पारी में 91 रनों की बढ़त हासिल की। ऐसे मैच के आखिरी दिन सोमवार को कंगारुओं ने 3/0 से अपनी दूसरी पारी को आगे बढ़ाया।

दूसरी पारी में ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट 

  • पहला: 11वें ओवर की चौथी बॉल पर अश्विन ने मैथ्यू कुहनेमन को LBW कर दिया।
  • दूसरा : अक्षर पटेल ने ट्रेविस हेड को बोल्ड कर दिया।

नर्वस-90 का शिकार हुए हेड, लाबुशेन के साथ मजबूत साझेदारी की
ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ट्रेविस हेड (90 रन) नर्वस-90 का शिकार हुए। उन्होंने 13वां टेस्ट अर्धशतक जमाया। हेड ने लाबुशेन के साथ दूसरे विकेट के लिए 292 बॉल पर 139 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को शुरुआती झटके से उबारा। टीम ने 14 रन पर पहला विकेट गंवा दिया था, हालांकि यहां नाइटवॉचमैन के रूप में उतरे मैथ्यू कुहनेमन आउट हुए।

अब सेशन के अनुसार देखिए आखिरी दिन का खेल

पहला : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की टिकाऊ पारी
आखिरी दिन का पहला सेशन मेहमान टीम के बल्लेबाजों के नाम रहा, हालांकि टीम ने नाइट वॉचमैन मैथ्यू कुहनेमन का विकेट भी गंवाया। 14 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद लगा कि टीम दबाव में आ जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हेड-लाबुशेन ने सेशन में दूसरा विकेट नहीं गिरने दिया। इस सेशन में 70 रन बने।

दूसरा: मिलाजुला सेशन रहा
दिन का दूसरा सेशन मिलाजुला रहा। चाय से पहले कंगारू बल्लेबाजों ने 88 रन जोड़े, लेकिन टीम ने ट्रेविस हेड के रूप में बड़ा विकेट गंवाया। मार्नस लाबुशेन ने अर्धशतक जमाया।

फोटोज में देखिए भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के आखिरी दिन का रोमांच

कुहनेमन का विकेट लेने के बाद अश्विन को शाबासी देते चेतेश्वर पुजारा।

कुहनेमन का विकेट लेने के बाद अश्विन को शाबासी देते चेतेश्वर पुजारा।

पारी के दौरान ट्रेविस हेड। ऑस्ट्रेलियन को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद है।

पारी के दौरान ट्रेविस हेड। ऑस्ट्रेलियन को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद।

पारी के दौरान हेड-कुहनेमन की जोड़ी, हालांकि यह जोड़ी ज्यादा रन नहीं जोड़ सकी।

पारी के दौरान हेड-कुहनेमन की जोड़ी, हालांकि यह जोड़ी ज्यादा रन नहीं जोड़ सकी।

आखिरी दिन के खेल के लिए रणनीति बनाने भारतीय खिलाड़ी।

आखिरी दिन के खेल के लिए रणनीति बनाते भारतीय खिलाड़ी।