केन विलियमसन आखिरी गेंद पर रन लेने दौड़े, तो न्‍यूजीलैंड और भारतीय फैंस की सांसें भी थमी, वीडियो हुआ वायरल

नई दिल्‍ली। न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच सोमवार को खत्‍म हुआ पहला टेस्‍ट फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे। इस मैच की चर्चा पूरे क्रिकेट जगत में हैं। क्रिकेट जगत का मानना है कि इस मैच के रोमांच ने दर्शा दिया कि आखिर क्‍यों टेस्‍ट प्रारूप ही असली क्रिकेट है। न्‍यूजीलैंड ने क्राइस्‍टचर्च में आखिरी गेंद पर श्रीलंका को 2 विकेट से मात दी। इसी के साथ कीवी टीम ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

न्‍यूजीलैंड को जीत दिलाने में पूर्व कप्‍तान केन विलियमसन (121*) ने अहम भूमिका निभाई। बता दें कि श्रीलंका ने पहले बल्‍लेबाजी करके पहली पारी में 355 रन बनाए थे। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी में 373 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 18 रन की बढ़त बनाई। श्रीलंका ने दूसरी पारी में 302 रन बनाए और मेजबान टीम के सामने 285 रन का लक्ष्‍य रखा। न्‍यूजीलैंड ने आखिरी गेंद पर 8 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

इस मुकाबले में रोमांच की हदें बेशक पार हुई, लेकिन एक ऐसा पल आया, जब न्‍यूजीलैंड के साथ-साथ भारतीय फैंस की सांसें भी थम गई थी। यह वाकया मैच की आखिरी गेंद का ही है। असित फर्नांडो ने आखिरी गेंद शॉर्ट लेंथ की लेग स्‍टंप के बाहर डाली, जिस पर विलियमसन शॉट खेलने से चूक गए। हालांकि, वो रन लेने दौड़ पड़े। विकेटकीपर ने थ्रो फेंका, लेकिन स्‍ट्राइकर्स छोर पर नील वेगनर क्रीज में पहुंच चुके थे।

तब फर्नांडो ने गेंद पकड़ी और नॉन स्‍ट्राइकर्स छोर पर सटीक थ्रो मारा। श्रीलंकाई टीम ने पूरे जोश से रन आउट की अपील की और मैदानी अंपायर ने थर्ड अंपायर के पास फैसला भेज दिया। रीप्‍ले में दिखा कि गेंद जब स्‍टंप पर लगी, तब विलियमसन का बल्‍ला क्रीज के अंदर पहुंच गया था। इस पल का वीडियो वायरल हो चुका है। तब न्‍यूजीलैंड और भारतीय फैंस की सांसें भी थम चुकी थीं।

भारत को न्‍यूजीलैंड ने डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंचाया

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की पहली विजेता न्‍यूजीलैंड इस बार फाइनल में नहीं पहुंच सकी, लेकिन उसने रोमांच से भरे पहले टेस्‍ट में श्रीलंका को 2 विकेट से मात देकर भारत को डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में प्रवेश दिला दिया। श्रीलंका के फाइनल में पहुंचने की एकमात्र उम्‍मीद थी कि उसे न्‍यूजीलैंड का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप करना होगा। मगर ऐसा नहीं हुआ।

भारतीय टीम अगर अहमदाबाद टेस्‍ट हार भी जाती तो भी उसका फाइनल में प्रवेश तय हो गया था। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में जारी चौथा टेस्‍ट का ड्रॉ होना तय है।