अवैध कनेक्शन पर एक्शन: पूर्व सीएम आजाद, JK भाजपा अध्यक्ष रविंद्र रैना समेत कई की बिजली कटी

Ghulam Nabi Azad and Ravinder Raina

जम्मू। बिजली निगम ने पूर्व सीएम एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के प्रमुख गुलाम नबी आजाद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना और भाजपा के ही पूर्व विधायक नीलम लंगेह समेत जम्मू में कई लोगों के बिजली कनेक्शन काट दिए हैं।

रविंद्र रैना का कनेक्शन अवैध पाया गया है। एक साल से मीटर रीडर कनेक्शन को काटने के लिए कह रहा था, लेकिन इसे नहीं हटाया गया। आजाद ने चार लाख रुपये का बिल नहीं भरा है। इसी तरह लंगेह ने 1 लाख रुपये बिल का भुगतान नहीं किया है। इस पर कार्रवाई करते हुए बिजली निगम ने कनेक्शन काट दिए हैं।  

मौजूदा समय में रविंद्र रैना सरकारी आवास गांधीनगर 14ए में, नीलम लंगेह गांधी नगर, जबकि आजाद बंगला नंबर-1 गांधी नगर में रह रहे हैं। बिजली निगम के अनुसार उच्च अधिकारियों के निर्देश पर कार्रवाई की गई है। इससे पहले इन सभी नेताओं को नोटिस जारी किया गया था। इसमें तीन दिन का समय दिया गया। इस अवधि में कुछ नहीं हुआ।  

बिजली निगम ने पूर्व सीएम एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के प्रमुख गुलाम नबी आजाद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना और भाजपा के ही पूर्व विधायक नीलम लंगेह समेत जम्मू में कई लोगों के बिजली कनेक्शन काट दिए हैं। 

टीम ने शनिवार को कार्रवाई करते हुए कनेक्शन काट दिए हैं। निगम ने आदेश जारी करते हुए कहा, अब अन्य रसूखदारों पर भी कार्रवाई होगी। पहले भी कई बार बिजली निगम लोगों को बिल भरने के अवसर देता रहा है। अमेस्टी योजना के तहत भी बिलों को आसान किस्तों में अदा करने के लिए पहल की जा चुकी है। 

अभी तक लोगों ने इसमें रुझान नहीं लिया है। अब निगम ऐसे बिजली उपभोक्ताओं पर कार्रवाई कर रहा है। प्रदेश के तीन बड़े नेताओं के कनेक्शन कटने के बाद शहर में चर्चाओं का बाजार गरमाया है। अभी मध्यम वर्गीय लोगों के ही कनेक्शन काटे जाते थे, लेकिन इस बार राजनेताओं के भी कनेक्शन काटे गए हैं। 

कुल 400 कनेक्शन काटे गए, सरकारी विभागों की बिजली भी काटी 

शनिवार देर रात को कार्रवाई करते हुए बिजली निगम के अधिकारियों ने वाल्मीकि कॉलोनी में 400 से ज्यादा कनेक्शन काटे हैं। साथ ही 400 केवी के दो ट्रांसफार्मर से भी बिजली काटी गई है। यहां पर सफाई कर्मचारी रहते हैं। इसके अलावा एस्टेट विभाग और फ्लोरीकल्चर विभाग का भी कनेक्शन काट दिया गया है। 

गार्ड रूम की बिजली कटी 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना ने कहा कि वह राजोरी-पुंछ के दौरे पर हैं। उन्हें पता चला है कि सुरक्षागार्ड रूम की बिजली काटी गई है। रैना के अनुसार वह अकेले रहते हैं। ज्यादातर समय उनका विभिन्न क्षेत्रों में ही गुजरता है। वह बिजली का भुगतान भी दो से तीन माह के अंतराल में करते हैं। जम्मू पहुंचकर वास्तविक स्थिति पता चल पाएगी। 

गलती से काटी गई बिजली 

डीपीएपी प्रमुख गुलाम नबी आजाद के पीए दिल नवाज ने बताया कि बिजली निगम ने गलती से आजाद के सरकारी आवास की बिजली काटी है, जिसे बाद में बहाल कर दिया गया। संपदा विभाग की ओर से बिजली के बिल का भुगतान किया जा रहा है। 

उच्च अधिकारियों के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई है। जो बिजली उपभोक्ता बिल अदा नहीं करेंगे और जिनके अवैध कनेक्शन होंगे। उन सब पर कार्रवाई की जाएगी। किसी को नियमों का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा। – राजेश शर्मा, एक्सईएन, बिजली निगम, जम्मू मंडल-2।