IND vs AUS: गिल और कोहली के दम पर भारत की लड़ाई जारी, मैच में निर्णायक होगा चौथा दिन

अहमदाबाद। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के चौथे और आखिरी मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर जारी है। तीन दिन का खेल खत्म होने के बावजूद दोनों टीमें मैच में बनी हुई हैं। इस मुकाबले में अभी भी चार नतीजे आ सकते हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के पास मैच जीतने का मौका है। वहीं, यह मैच ड्रॉ पर खत्म हो सकता है या टाई भी हो सकता है। 

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। उस्मान ख्वाजा के 180 और कैमरून ग्रीन के 114 रन के चलते पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 480 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 289 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी भी भारत ने 191 रन आगे हैं, लेकिन टीम इंडिया के सात विकेट बचे हुए हैं। अब भारत की कोशिश चौथे दिन तेजी से रन बनाकर पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया पर अच्छी बढ़त लेने की होगी। ऐसे में टीम इंडिया मैच के आखिरी टीम ऑस्ट्रेलिया को आउट कर मुकाबला अपने नाम कर सकती है।  

 

मैच में अब तक क्या हुआ? 
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। हेड 32 और लाबुशेन तीन रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन ख्वाजा जमे रहे। उन्होंने 38 रन बनाने वाले स्मिथ के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की और बड़े स्कोर की नींव रखी। इसके बाद हैंड्सकॉम्ब 17 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन कैमरून ग्रीन के सात ख्वाजा ने 208 रन की साझेदारी कर कंगारू टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया। ग्रीन 114 और ख्वाजा 180 रन बनाकर आउट हुए। अंत में नाथन लियोन ने 34 और टॉड मर्फी ने 41 रन की पारी खेल ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 480 रन तक पहुंचा दिया। भारत के लिए अश्विन ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए। 

पांच विकेट लेने के बाद रविचंद्रन अश्विन

पांच विकेट लेने के बाद रविचंद्रन अश्विन – फोटो : सोशल मीडिया 

ऑस्ट्रेलिया के 480 रन के जवाब में भारत ने दूसरे दिन 36 रन बनाए। तीसरे दिन रोहित शर्मा 35 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद पुजारा भी 42 रन पर पवेलियन लौट गए, लेकिन गिल दूसरे छोर पर रन बनाते रहे। वह 128 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, विराट कोहली 59 और जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद हैं।