Naatu Naatu: 17 महीने में लिखा, एक महीने रिहर्सल और 15 दिन में शूट, कुछ ऐसा है RRR के गाने नाटू-नाटू का इतिहास

नई दिल्ली। 24 मार्च साल 2022 को रिलीज हुई साउथ डायरेक्टर एसएस राजामौली की आरआरआर (RRR) अब तक दुनिया भर में इतिहास रच चुकी है। 550 करोड़ के बजट से बनी ये फिल्म जापान से लेकर चीन समेत कई देशों में रिलीज हुई थी। ये फिल्म दो महान स्वतंत्रता सेनानियों अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है।

फिल्म में राम चरण और जूनियर एनटीआर मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे। इस फिल्म ने कमाई के मामले में कई रिकॉर्ड तोड़े। वहीं अब ये फिल्म एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इस फिल्म का गाना ‘नाटू-नाटू (Natu Natu) को ऑस्कर 2023 के लिए नॉमिनेट किया गया है। ऑस्कर से पहले इस गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से भी नवाजा गया है।

गाने को खिलने में लगे थे 17 महीने

इस गाने के गीतकार और सिंगर चंद्र बोस अपने इंटरव्यू में गाने को लेकर कई बड़े खुलासे किए थे। उन्होंने बताया था कि- मैंने तीन गाने लिखे और राजामौली को पेश किए थे। उन्हें इनमें से ‘नाटू नाटू’ सबसे अच्छा लगा। हालांकि, गाने को पूरा करना आसान नहीं था, क्योंकि इसे परफेक्ट होने में काफी समय लगा था। चंद्र बोस ने इस गाने को आधे दिन में 90% लिखा था।बाकी 10% को पूरा होने में एक साल और 7 महीने लगे थे।यह गाना ग्रामीण जीवन, भोजन और कृषि के विषयों को छूता है।

किसने गाया ‘नाटू नाटू’ सॉन्ग?

इस गाने को राहुल सिप्लीगंज और काल भैरवा ने मिलकर गाया है और अब  एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में इस गाने को लाइव परफॉर्म करेंगे।

क्या होता है नाटू नाटू का मतलब

‘नाटू नाटू’ का मतलब ‘नाचना’ होता है। जो इस गाने में साफ दिखाया गया है। इसी गाने के तमिल वर्जन को ‘नाटू कोथू’, कन्नड़ में ‘हल्ली नाटू’, मलयालम में ‘करिनथोल’ और हिंदी वर्जन में ‘नाचो नाचो’ के नाम से रिलीज किया गया।

रामचरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया

इस गाने में राम चरण और एनटीआर अंग्रेजों के एक समूह के साथ डांस करते हुए दिखाई देते हैं। इस गानों को शूट करने में पूरे 15 दिन लगे थे।

प्रेम रक्षित ने गाने को किया कोरियोग्राफर

इस गाने में जितना क्रेडिट जूनियर एनटीआर, रामचरण और राजामौली को जाता है, उतना ही क्रेडिट इसके कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित को भी दिया जा रहा है।  इस गाने को जिसने भी देखा वही इस पर झूमने और इसके हुक स्टेप को कॉपी करने के लिए मजबूर किया है। रामचरण और जूनियर एनटीआर ने इस गाने के लिए एक महीने तक रिहर्सल की थी, जबकि गाने को शूट करने में दो हफ्ते लगे।

यूक्रेनी राष्ट्रपति के महल में ‘नाटू नाटू’ की शूटिंग

‘नाटू नाटू’ गाने की शूटिंग यूक्रेन में हुई थी क्योंकि तब यहां इंडिया में लॉकडाउन की वजह से सख्ती थी। ‘आरआरआर’ की टीम वहां इस गाने के साथ-साथ कुछ अहम सीन्स की शूटिंग के लिए गई थी। ‘नाटू नाटू’ गाने को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के महल में हुई थी। चूंकि वोलोडिमिर जेलेंस्की खुद एक एक्टर रह चुके हैं, इसलिए उन्होंने ‘आरआरआर’ की टीम को निराश नहीं किया और वहां शूटिंग की इजाजत दे दी।

गाने के 80 वेरिएशन, स्टार्स ने दिए थे 18 रीटेक

‘नाटू नाटू’ गाने में जूनियर एनटीआर और रामचरण की फूट टैपिंग परफॉर्मेंस आज भी हर किसी को हैरान करती है। इस गाने के हुक स्टेप के लिए 80 वेरिएशन तैयार किए गए थे। वहीं रामचरण और जूनियर एनटीआर ने इसके लिए 18 रीटेक दिए थे।

97 डांस मूवमेंट्स पर किया था काम  

इस गाने के लिए रक्षित ने एक महीने तक 97 डांस मूवमेंट्स पर काम किया था। राम चरण और जूनियर एनटीआर के डांस स्टेप्स सिंक हो रहे हैं या नहीं, यह देखने के लिए एसएस राजामौली हर फ्रेम को फ्रीज करके देखते थे। इस गाने एसएस राजामौली पहले बैकग्राउंड में सिर्फ 100 डांसर्स के साथ ही शूट करना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपना इरादा बदल दिया था।