200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी एल्‍युमीनियम कोच वाली वन्दे भारत, भारतीय रेलवे की पलट देगी काया

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे को वंदे भारत ट्रेन की वजह से अब एक नई पहचान मिली है। इसी कड़ी में 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली वन्दे भारत एल्युमीनियम ट्रेन, भारतीय रेलवे की रूपरेखा बदलने के लिए कई मायनों में खास होने वाली है।

भारतीय रेलवे वर्तमान ही नहीं, भविष्य में भी एल्यूमीनियम वंदे भारत ट्रेन के विस्तार की योजना में है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय रेलवे 100 एल्यूमीनियम वंदे भारत ट्रेन को लाने की भावी योजना में है। मालूम हो कि हाल ही में 30,000 करोड़ रुपये की इस परियोजना के लिए तकनीकी बोली लगाई गई थी।

वन्दे भारत एल्युमीनियम ट्रेन तेज रफ्तार से दौड़ने में सक्षम

वंदे भारत ट्रेन की पहली खूबी इसकी तेज रफ्तार मानी जा सकती है। यही नहीं, स्टील और आयरन से हल्के होने के कारण एल्युमीनियम कोच एनर्जी एफिशिएंट हैं। हालांकि, एल्युमीनियम कोच वाली ट्रेन को बनाना स्टील और आयरन के मुकाबले कुछ महंगा है।

एल्युमीनियम कोच वाली ट्रेनें लंबी अवधि की कसौटी पर उतरेंगी खरी

एल्युमीनियम कोच वाली ट्रेनें लंबी अवधि की कसौटी पर भी खरी उतरती हैं। यूरोप में एल्युमीनियम कोच वाली ट्रेनें चलती हैं। बहुत जल्द भारत में भी इस तरह की तकनीक को पेश किया जाएगा।

शुरुआती फेज में एल्युमीनियम कोच वाली ट्रेनों में किराया महंगा

एल्युमीनियम कोच वाली ट्रेनों को बनाने में दूसरी ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा खर्चा आता है, इसलिए शुरुआती फेज में इन ट्रेनों का इस्तेमाल यात्रियों के लिए कुछ महंगा हो सकता है।

हालांकि, भविष्य में भारतीय रेलवे इस तकनीक पर तेजी से काम करने की योजना पर है। इसलिए आने वाले सालों में इनकी कीमत भी कुछ कम हो सकती है।

एल्युमीनियम कोच वाली ट्रेनों में यात्रियों के लिए बेहतरीन सुविधाएं

एल्युमिनियम कोच वाली ट्रेनें यात्रियों के समय को बचाने में कारगर होंगी। इसके अलावा नई तकनीक में यात्रियों के लिए तमाम सुविधाओं की व्यवस्था भी रहेगी। इंटीरियर डिजाइन की बात करें तो इन ट्रेनों का डिजाइन भी यात्रियों को लुभाने की कड़ी में खास होगा।