भारत की पहली पारी 109 रन पर समाप्त, कुह्नेमैन ने पांच और लियोन ने तीन विकेट झटके 

ऑस्ट्रेलियाई टीम

इंदौर। भारत की पहली पारी 109 रन पर खत्म हो गई। आज मैच शुरू होने के बाद से ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने कहर बरपाया है। खासतौर पर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स को खेलने में भारतीय बल्लेबाज नाकाम रहे। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स ने नौ विकेट झटके, जबकि आखिरी विकेट सिराज (0) रन आउट हुए।

पारी के पहले ही ओवर में मिचेल स्टार्क की गेंद पर रोहित शर्मा को दो जीवनदान मिला। इसके फायदा वह नहीं उठा सके और पहले विकेट के रूप में आउट हुए। रोहित 12 रन बना सके। इसके बाद तो विकेट की झड़ी लग गई। केएल राहुल की जगह खेल रहे शुभमन गिल कैच आउट हुए। वह 18 गेंदों में 21 रन बना सके।  

इसके बाद चेतेश्वर पुजारा एक रन, रवींद्र जडेजा चार रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर खाता भी नहीं खोल सके, जबकि विराट कोहली 52 गेंदों में 22 रन बना सके। श्रीकर भरत 30 गेंदों में 17 रन बनाकर आउट हुए। लंच तक भारत ने सात विकेट गंवाकर 84 रन बनाए थे।  

लंच के बाद कुह्नेमैन ने रविचंद्रन अश्विन (3) और उमेश यादव को आउट किया। उमेश ने 13 गेंदों में एक चौका और दो छक्के की मदद से 17 रन की पारी खेली। सिराज रन आउट हुए, जबकि अक्षर 12 रन बनाकर नाबाद रहे। 

बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुह्नेमैन ने पहली बार पारी में पांच विकेट लिए, जबकि लियोन को तीन विकेट मिले। टॉड मर्फी को एक विकेट मिला। कुह्नेमैन ने रोहित, शुभमन, श्रेयस, अश्विन और उमेश को आउट किया। वहीं, पुजारा, जडेजा और भरत को लियोन ने पवेलियन भेजा। कोहली को टॉड मर्फी ने आउट किया। 

109 रन भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर चौथा लोएस्ट टोटल है। 1983 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े में भारत ने 104 रन, 2017 में पुणे में 105 रन, 2017 में पुणे में ही 107 रन और अब 109 रन बनाए हैं। 

आज मुकाबले का पहला दिन है और दूसरे सेशन का खेल जारी है।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट 

  • पहला: छठे ओवर की आखिरी बॉल को रोहित शर्मा आगे निकलकर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन मैथ्यू कुहनेमन की बॉल ऑफ स्टंप के बाहर निकली और रोहित चूक गए और उन्हें एलेक्स कैरी ने उन्हें स्टंपिंग कर दिया।
  • दूसरा : मैथ्यू कुहनेमन की बॉल गिल के बल्ले का बाहरी किनारा छूकर कीपर के हाथ में गई।
  • तीसरा : नौवें ओवर की दूसरी बॉल में नाथन लायन ने चेतेश्वर पुजारा को क्लीन बोल्ड कर दिया।
  • चौथा : नाथन लायन की बॉल पर कुहनेमन ने जडेजा को शार्ट एक्स्ट्रा कवर में कैच किया।
  • पांचवां : कुहनेमन को तीसरा विकेट मिला। धीमी पिच पर बॉल बैट का इनर एज लेकर स्टंप्स से लगी।
  • छठा : विराट कोहली टॉड मर्फी की बॉल पर LBW हो गए।
  • सातवां : 26वें ओवर की आखिरी बॉल पर नाथन लायन ने श्रीकर भरत को LBW कर दिया।
  • आठवां : ऑफ स्टंप के बाहर जाती कुहनेमन की बॉल अश्विन का बैट छूकर एलेक्स कैरी के दस्तानों में चली गई।
  • नौवां : उमेश यादव को कुहनेम ने LBW कर दिया। यह कुहनेमन का 5वां विकेट था।
  • दसवां : मोहम्मद सिराज रन आउट हो गए।

अब सेशन के अनुसार देखिए पहले दिन का खेल

पहला: स्पिनर्स का दबदबा रहा, पुजारा, जडेजा और अय्यर सस्ते लौटे
पहले दिन का पहला सेशन ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स के नाम रहा। इंदौर की पिच खेल की शुरुआत से ही स्पिनर्स पर मेहरबान रही। ऐसे में टीम इंडिया ने दो घंटे के खेल में 84 रन बनाने में अपने सात विकेट गंवा दिए। विराट कोहली (22 रन) और शुभमन गिल (21 रन) की कुछ देर टिक सके। शेष बल्लेबाज आते गए और जाते गए। चेतेश्वर पुजारा एक, रवींद्र जडेजा 4 और श्रेयस अय्यर शून्य पर आउट हुए।

फिर फ्लॉप रहा टॉप ऑर्डर 
टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर इंदौर में भी फ्लॉप रहा। यहां कप्तान रोहित शर्मा 12 रन बनाकर आउट हुए, जबकि केएल राहुल की जगह टीम में शामिल किए गए शुभमन गिल 21 रन बना सके। चेतेश्वर पुजारा एक रन, रवींद्र जडेजा 4 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर तो अपना खाता भी नहीं खोल सके।

पिच पढ़ने में गलती कर गए रोहित
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर पिच पढ़ने में गलती कर बैठे। उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, जबकि पिच स्पिन फ्रेंडली बनाई गई थी, जो पहले ही सेशन से स्पिनर्स को मदद कर रही है। भारतीय टीम के शुरुआती 5 विकेट दोनों स्पिनर्स ने चटकाए हैं।

फोटोज में देखिए भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरे टेस्ट का रोमांच

केएस भरत को आउट करने के बाद नाथन लायन को शुभकामनाएं देते ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी।

केएस भरत को आउट करने के बाद नाथन लायन को शुभकामनाएं देते ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के विकेट की अपील करते ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के विकेट की अपील करते ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी।

मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ ने भारत के पहले टेस्ट कप्तान कर्नल सीके नायडू की प्रतिमा का अनावरण किया।

मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ ने भारत के पहले टेस्ट कप्तान कर्नल सीके नायडू की प्रतिमा का अनावरण किया।

मैच से पहले प्रैक्टिस के दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा।

मैच से पहले प्रैक्टिस के दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया।

होलकर स्टेडियम की पिच का मुआयना करते भारत के कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़।

होलकर स्टेडियम की पिच का मुआयना करते भारत के कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़।

2 बदलाव के साथ उतरी टीम इंडिया, राहुल की जगह गिल को मौका
टीम इंडिया ने दो बदलाव किए है। केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को मौका दिया गया है। वहीं, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की जगह उमेश यादव भी टीम में शामिल किए गए हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11…

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, पीटर हैंड्सकम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, मिचेल स्टार्क, नाथन लायन, टॉड मर्फी और मैथ्यू कुहनेमन।