छत्तीसगढ़ः कांग्रेस के राष्ट्रीय महाधिवेशन की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचा शीर्ष नेताओं का दल; दोपहर 3 बजे होगी समीक्षा बैठक

रायपुर। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का एक दल छत्तीसगढ़ पहुंचा है। कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पवन बंसल, तारिक अनवर और महासचिव केसी वेणुगोपाल रायपुर में प्रस्तावित राष्ट्रीय महाधिवेशन की तैयारियों का जायजा लेने आए हैं। कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा पहले से ही रायपुर में हैं। सभी नेता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ नवा रायपुर के मेला स्थल पहुंचकर तैयारियों की जानकारी ले रहे हैं।

कांग्रेस ने महाधिवेशन के लिए जो आयोजन समिति बनाई है। पवन बंसल को उसका अध्यक्ष बनाया गया है। तारीक अनवर उस समिति के संयोजक हैं। वहीं केसी वेणुगोपाल और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उस समिति के सदस्य हैं। इस आयोजन समिति का पहला दौरा रविवार सुबह शुरू हुआ। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित मंत्रियों-पदाधिकारियों ने उनका हवाई अड्‌डे पर स्वागत किया। वहां से सभी लोग नवा रायपुर के मेफेयर रिसॉर्ट पहुंचे। वहां महाधिवेशन की तैयारियों से जुड़े पदाधिकारियों और अफसरों ने एक ब्रीफिंग दी। उसके बाद सभी नेता मेला स्थल पहुंच गये। वहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके अधिकारियों ने आयोजन स्थल के पूरे नक्शे के साथ पूरे योजना की जानकारी दी। इस दौरान केसी वेणुगोपाल और पवन बंसल ने पिछले आयोजनों के अनुभवों के आधार पर अपने सुझाव भी रखे।

बताया जा रहा है, दोपहर बाद 3 बजे महाधिवेशन हेतु चल रहे तैयारियों की समीक्षा बैठक होगी। इसमें अलग-अलग काम के लिए लोगों की समिति को भी अंतिम रूप दिया जा सकता है। नेताओं को जिम्मेदारी बांटी जाएगी। समीक्षा के बाद शाम को तीनों नेता वापस दिल्ली लौट जाएंगे।

कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन 24 से 26 फरवरी तक रायपुर में होना है। इसके आयोजन के लिए नवा रायपुर के मेला स्थल को चुना गया है। यह वही जगह है जहां पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के दौर में राज्योत्सव का आयोजन होता रहा है। इस जगह पर अधिवेशन के लिए टेंट पर पूरा शहर बसाया जा रहा है। वहीं मुख्य मंच की भी साज-सज्जा जारी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दो बार तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। पूरा प्रदेश संगठन इसकी तैयारियों में लगा है। इस अधिवेशन में सोनिया गांधी समेत 10 हजार से अधिक कांग्रेस नेताओं के रायपुर पहुंचने की संभावना है।