Shaligram Stones Photos: राम मंदिर के लिए नेपाल से लाई गईं दो दिव्य शालिग्राम शिला, अयोध्या में पूजन

शालिग्राम शिला का अयोध्या में पूजन

अयोध्या। नेपाल के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जनकपुर से अयोध्या लाई गई देवसिला का पूजन हुआ। नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री जानकी मंदिर के महंत ने पूजन किया। वैदिक रीति रिवाज से पूजन के बाद  शालिग्राम शिला श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपी गई। इससे पहले, नेपाल के जनकपुर से चलकर शालिग्राम शिला बुधवार की देर रात रामनगरी पहुंची। भगवान विष्णु का स्वरूप मानी जाने वाली इस शिला का रामनगरी में भव्य अभिनंदन किया गया। हाईवे से जैसे ही देर रात शालिग्राम यात्रा ने प्रवेश किया तो जय श्री राम के नारे गूंजने लगे। लोगों ने पुष्प वर्षा की तो जमकर आतिशबाजी भी हुई। अयोध्या पहुंचने पर शालिग्राम शिला पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी डॉक्टर अनिल मिश्र, निवर्तमान महापौर ऋषिकेश उपाध्याय सहित अन्य भाजपा नेताओं ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

शालिग्राम शिला का अयोध्या में पूजन

इसके बाद सैकड़ों गाड़ियों के काफिले के साथ शालिग्राम यात्रा रामसेवक पुरम कार्यशाला पहुंची। यहां श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी और महंत दिनेंद्र दास ने शालिग्राम शिला पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

शालिग्राम शिला की अयोध्या में पूजन

भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच क्रेन के माध्यम से शिला को रामसेवक पुरम में गाड़ी से उतार कर रखा गया। वैदिक आचार्यों के निर्देशन में शालिग्राम की आरती भी उतारी गई। 

शालिग्राम शिला का अयोध्या में पूजन

नेपाल की पवित्र काली गंडकी नदी से ये पत्थर निकाले गए हैं। वहां अभिषेक और विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद शिला को 26 जनवरी को अयोध्या के लिए रवाना किया गया था। ये यात्रा बिहार के रास्ते यूपी में कुशीनगर और गोरखपुर होते हुए बुधवार को अयोध्या पहुंची। 

शालिग्राम शिला का अयोध्या में पूजन

शालिग्राम शिला का अयोध्या में पूजन – फोटो : एएनआई

नेपाल की शालिग्रामी नदी से निकाले गए दो बड़े पत्थरों को दो ट्रकों पर लादकर भारत लाया गया। शालिग्राम शिला यात्रा की अगुवाई राम जानकी मंदिर नेपाल के महंत राम पतेश्वर दास, नेपाल सरकार के पूर्व गृहमंत्री विमलेंद्र निधि सहित विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मंत्री राजेंद्र सिंह पंकज व राम मंदिर के ट्रस्टी कामेश्वर चौपाल कर रहे थे। यात्रा के साथ नेपाल से करीब 200 भक्त भी अयोध्या पहुंचे हैं। 

शालिग्राम शिला अयोध्या में आई

आज आ सकते हैं सीएम योगी 
शालिग्राम शिलाओं का रामसेवकपुरम में ही अयोध्या के संत पूजन कर उन्हें राम मंदिर के लिए भेंट करेंगे। इसके लिए अयोध्या के करीब सौ महंतों को आमंत्रित किया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ भी आ सकते हैं। 

अयोध्या में शालिग्राम शिला के पहुंचने पर

अयोध्या में शालिग्राम शिला के पहुंचने पर आतिशबाजी

पूरा विश्व कर रहा राम मंदिर का अभिनंदन 
जानकी मंदिर से जुड़े महंत राम रोशन दास ने कहा कि शालिग्राम शिला को विष्णु का अवतार माना गया है। शालिग्राम शिला में प्राण प्रतिष्ठा नहीं की जाती है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पूरा विश्व राम मंदिर का हार्दिक अभिनंदन कर रहा है राम मंदिर बन भी रहा है। यहां से हम लोगों को कहा गया था कि अगर वहां पर इस आकार और इस गुणवत्ता का पत्थर उपलब्ध हो तो हम राम की बाल स्वरूप प्रतिमा उसी से बनाएंगे। 

अयोध्या में  शालिग्राम शिला

सरकार शुरू करें जनकपुर-अयोध्या ट्रेन सेवा 
शिला यात्रा के साथ आए जनकपुर के मेयर मनोज कुमार शाह ने कहा कि पहले नेपाल से राम लला के धनुष देने की बात कही गई थी। बाद में शालिग्राम शिला की बात आई। नेपाल सरकार द्वारा ऑर्कियोलॉजिकल टेस्ट कराने के बाद शिला जानकी मंदिर के महंत राम तपेश्वर दास को सौंपी गई। उसके बाद हम यात्रा लेकर निकले हैं। 

अयोध्या पहुंचने पर शालिग्राम शिला का भव्य स्वागत

अयोध्या पहुंचने पर शालिग्राम शिला का भव्य स्वागत

शालिग्राम शिला यात्रा से द्वापर-त्रेता का संबंध कलयुग में प्रगाढ़ हो रहा है। उन्होंने कहा कि नेपाल व भारत सरकार से हमारी मांग है कि जनकपुर अयोध्या के बीच एक रेल सेवा भी शुरू की जाए जिससे आवागमन आसान होगा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।