छत्तीसगढ़ः ‘ऐसा स्कूल जहां अचानक बेहोश हो जाती हैं छात्राएं’, ग्रामीणों ने कहा भूत-प्रेत, कुछ लोगों ने कहा- मनोवैज्ञानिक समस्या; स्कूल परिसर में खुला क्लीनिक

बालोद। जिले के ग्राम भैंसबोड़ का शासकीय स्कूल पिछले काफी समय से एक रहस्य बना हुआ है। प्रकृति की गोद में बसे शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राएं पिछले कई सालों से अचानक ही स्कूल में बेहोश हो जाती हैं। बार-बार होती इन घटनाओं के पीछे की वजह तलाशने की कोशिश कई बार की गई, लेकिन समस्या का कोई हल नहीं निकला।

स्कूल में सबकुछ ठीक हो जाए, इसके लिए पूजा-पाठ से लेकर डॉक्टरों से इलाज तक का सहारा लिया गया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। कई बार तो तांत्रिक को भी बुलाया गया, स्कूल में पूजा करवाकर नारियल भी बांधा गया, लेकिन उसका कोई लाभ नहीं मिला। 3-4 दिन पहले भी छात्राएं अचानक बेहोश हो गई थीं। स्कूल परिसर में छात्राएं अजीब हरकत करते हुए बेहोश होकर गिर जाती हैं। स्कूल प्रबंधन भी नहीं समझ पा रहा है कि आखिर छात्राओं को अचानक से क्या हो जाता है। कुछ ग्रामीण इसके पीछे भूत बाधा की बात भी कह रहे हैं। इसे देखते हुए स्कूल में हनुमान चालीसा का पाठ भी कराया गया है।

जगह-जगह टोने-टोटके से संबंधित चीजें बंधी हुई।

जगह-जगह टोने-टोटके से संबंधित चीजें बंधी हुई।

स्कूल की एक छात्रा ने बताया कि छठवीं से 12वीं क्लास की छात्राएं कई बार चिल्लाकर बेहोश हो जाती हैं। वे अपने मुंह से अजीब-अजीब आवाजें भी निकालने लगती हैं। इसकी वजह से यहां डर का माहौल है। बच्ची ने कहा कि क्लास के बीच में ही लड़कियों के जोर-जोर से चिल्लाने से बाकी लड़कियां भी घबरा जाती हैं। वहीं स्कूल से निकलते ही लड़कियां ठीक हो जाती हैं। हालांकि छात्रा ने बताया कि उसने कभी किसी भूत-प्रेत या बाहरी शक्ति को महसूस नहीं किया है।

स्कूल के प्राचार्य आर एस रायपुरिया ने बताया कि जब छात्राएं बेहोश होती हैं, तो उन्हें अस्पताल ले जाया जाता है। इलाज के बाद वे ठीक हो जाती हैं, लेकिन बार-बार हो रही इन घटनाओं ने परेशान कर दिया है और इसकी वजह भी पता नहीं चल पा रही है। इधर स्वास्थ्य विभाग भी इन घटनाओं से चिंतित है। कुछ दिनों पहले स्वास्थ्य विभाग ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कैंप भी लगाया गया था। अब तो स्थिति इतनी बिगड़ गई है कि यहां विभाग ने एक परमानेंट मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति कर दी है। स्वास्थ्य विभाग की तमाम कोशिशों के बाद भी छात्राओं के बेहोश होने के कारणों का पता नहीं लगाया जा सका है।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भैंसबोड़ में अजीब घटनाएं।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भैंसबोड़ में अजीब घटनाएं।

लोग मानते हैं अदृश्य शक्ति का प्रकोप, स्कूल में बंधा हुआ है नारियल

ग्रामीणों का कहना है कि इस विद्यालय पर किसी अदृश्य शक्ति का प्रकोप है, जो छात्राओं को परेशान करती है। लोगों और स्कूल प्रबंधन ने स्कूल की खिड़कियों पर लाल रंग के कपड़े में झाड़-फूंक वाली चीजें बांधकर लटका दी हैं। यहां आपको नारियल बांधा हुआ भी मिल जाएगा। काली शक्तियों को रोकने के लिए ये सारे जतन किए गए हैं। लेकिन ये उपाय ये भी बताता है कि स्कूल अंधविश्वास की चपेट में आ गया है और अब वे इलाज के बजाय तांत्रिकों का भी सहारा लेने लगे हैं।

गांव के रहने वाले तांत्रिक हेमलाल का कहना है कि उनके घर में मंदिर भी है। यहां अक्सर उन छात्राओं को लाया जाता है, जो स्कूल में बेहोश हो जाती हैं। उसने कहा कि उन्हें तो लगता है स्कूल में किसी भूत बाधा का प्रकोप है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा स्कूल की रक्षा के लिए कवच भी तैयार किया गया है। नारियल बांधे गए हैं और हनुमान चालीसा का पाठ भी कराया जा चुका है।

छात्राएं ही होती हैं बेहोश, छात्रों को दिक्कत नहीं।

छात्राएं ही होती हैं बेहोश, छात्रों को दिक्कत नहीं।

छात्राओं की कराई गई थी काउंसलिंग

जिले के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी जेएल उइके ने बताया कि 13 लड़कियां बेहोश हुई थीं, जिनका इलाज किया गया। 2 दिनों तक कैंप लगाकर छात्राओं की काउंसलिंग भी कराई गई थी। हालांकि किसी विशेषज्ञ डॉक्टर (साइकियाट्रिस्ट/साइकोलॉजिस्ट) द्वारा ये काउंसिलिंग नहीं हुई थी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने दोबारा भी कैंप लगाने का आश्वासन दिया है।

मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी

स्कूल परिसर में एक कमरे को अस्थायी क्लीनिक का रूप दे दिया गया है, जहां मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। यहां एक बेड भी लगाया गया है। मेडिकल स्टाफ आरआर ठाकुर ने बताया कि एक दिन पहले एक बच्ची बेहोश हुई थी, आज कोई घटना नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि मेरी ड्यूटी यहां बच्चों की देखरेख के लिए लगाई गई है।

खिड़की पर बंधा नारियल।

खिड़की पर बंधा नारियल।

विशेषज्ञों ने भूत-प्रेत की बात से किया इनकार

इधर मनो चिकित्सकों का मानना है कि भूत-प्रेत, ऊपरी साया जैसी कोई चीज नहीं होती है। ये एक मेंटल डिसॉर्डर है, जिसे मास हिस्टीरिया कहा जाता है। बहुत अधिक भावुक या संवेदनशील लोग किसी की बात पर भी बहुत अधिक विश्वास कर लेते हैं और उसी तरह की चीजें खुद के साथ भी इमैजिन करने लगते हैं। मानसिक तनाव और आसपास की गतिविधियां भी मन पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं।

ऐसे लोगों को बेचैनी, शरीर में दर्द, बेहोशी, अजीब हरकतें करना, शरीर का असंतुलित होना, चीखना-चिल्लाना, रोना जैसे लक्षण सामने आते हैं। जब एक तरह की चीजें कई लोगों को होती है, तो इसे मास हिस्टीरिया कहा जाता है। ऐसे लोगों का आत्मविश्वास भी बहुत कमजोर होता है। इन पर दूसरों की बातें बहुत जल्दी असर करती हैं। लेकिन समय पर इलाज और काउंसिलिंग हो, तो पीड़ित ठीक हो जाता है।