भारत U-19 विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में: न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, अब इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के विजेता से मुकाबला

IND W vs NZ W Under 19 Live Score: India Vs New Zealand Semi Final U19 Women's T20 World Cup 2023 Scorecard

पॉचेफस्ट्रूम। भारतीय लड़कियों ने अंडर-19 विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया। जहां उनका सामना इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की विजेता टीम से होगा। इन दोनों के बीच दूसरा सेमीफाइनल इसी ग्राउंड पर शाम 5:15 बजे से खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 जनवरी को शाम 5:15 बजे से पोचेस्ट्रूम में ही होगा।

पोचेस्ट्रूम में शुक्रवार को पहले सेमीफाइनल में भारत ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 107 रन बनाए हैं। निताशा 3 रन बनाकर नाबाद लौटीं। इससे पहले जॉर्जिया प्लिमर ने 35 और इसाबेला जार्ज 26 रन बनाकर आउट हुई।भारत के लिए पार्शवी चोपड़ा ने 3 विकेट लिए हैं। भारतीय टीम ने 108 रनों का टारगेट 14.2 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

श्वेता ने हॉफ सेंचुरी जमाई
भारतीय टीम की ओर से श्वेता सेहरावत (61 रन) ने हॉफ सेंचुरी जमाई। उनके अलावा सौम्या तिवारी ने 22 और कप्तान शेफाली वर्मा ने 10 रन का योगदान दिया।

ऐसे गिरे भारत के विकेट 

  • पहला: चौथे ओवर की तीसरी बॉल पर कप्तान शेफाली वर्मा को ब्राउनिंग ने प्लिमर के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : 13वें ओवर की दूसरी बॉल पर ब्राउनिंग ने सौम्या तिवारी को बोल्ड कर दिया।

ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट

  • पहला: दूसरे ओवर की तीसरी बॉल पर मन्नत ने एना ब्राउनिंग को पहले स्लिप में सौम्या तिवारी के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : तीता साधु ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर एमा मैकलियोड को LBW कर दिया।
  • तीसरा : पार्शवी चोपड़ा ने 7वें ओवर की 5वीं बॉल पर इजाबेल गेज को LBW किया
  • चौथा: पार्शवी चोपड़ा ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर कप्तान इजी शार्प को ऋषिता बसु के हाथों कैच कराया।
  • पांचवां : ​​​​​​पार्शवी चोपड़ा ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर एमा इरविन को ऋषिता बसु के हाथों कैच कराया।
  • छठा : केट इरविन को शेफाली वर्मा ने 16वें ओवर की पहली गेंद पर मन्नत कश्यप के हाथों कैच कराया।
  • सातवां : जॉर्जिया प्लिमर को अर्चना देवी ने 17वें ओवर की 5वीं बॉल पर चोपड़ा के हाथों कैच कराया।
  • आठवां : पेड लोगेनबर्ग रन आउट हो गईं। उन्हें बसु ने चलता किया।
  • नौवां : पारी की आखिरी बॉल पर केली नाइट को श्वेता सहरावत ने रन आउट किया। 

प्लेइंग-11
भारत :
 शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सहरावत, सौम्या तिवारी, जी तृषा, ऋचा घोष (wk), ऋषिता बसु, तीता साधु, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा, सोनम यादव

न्यूजीलैंड : एमा मैकलियोड, एना ब्राउनिंग, जॉर्जिया प्लिमर, इसाबेला गेज़ (wk), इज़ी शार्प (c), एमा इरविन, केट इरविन, पेड लोगेनबर्ग, नताहसा कोडायरे, केली नाइट, अबीगैल हॉटन

मेजबान को हराकर शुरुआत की 
भारत ने अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत मेजबानों को हराकर की। भारत ने अपने पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका से टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच में मिले 167 रन के टारगेट को 16.3 ओवर्स में 7 विकेट रहते हुए हासिल कर लिया। भारत ने फिर UAE को 122 और स्कॉटलैंड को 83 रन से हराकर पूल-डी में टॉप किया।

ऑस्ट्रेलिया से इकलौता मैच हारे 
भारत ने 4 पॉइंट के साथ सुपर-6 स्टेज में प्रवेश किया, जहां पहले ही मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। फिर दूसरे मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 20 ओवर में 59 रन पर रोका और 7.2 ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारत सुपर-6 के ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंच गया।