न्यूजीलैंड ने तोड़ा भारत का सपना, पेनाल्टी शूटआउट में हारकर टीम इंडिया हॉकी विश्व कप से बाहर

भारत बनाम न्यूजीलैंड हॉकी

भुवनेश्वर। भारतीय टीम हॉकी विश्व कप से बाहर हो गई है। अपनी मेजबानी में टीम इंडिया की नजर लगातार दूसरी बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने पर थी, लेकिन उसे इसमें सफलता नहीं मिली। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में रविवार (22 जनवरी) को खेले गए क्रॉसओवर मुकाबले में न्यूजीलैंड ने उसे पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हरा दिया। इससे पहले निर्धारित 60 मिनट तक मुकाबला 3-3 की बराबरी पर रहा था।

हॉकी विश्व कप से बाहर होने के साथ ही भारत का 1975 के बाद पदक जीतने का सपना भी टूट गया। भारत अगर इस मैच को जीत लेता तो वह क्वार्टर फाइनल में 24 जनवरी को बेल्जियम के खिलाफ खेलता। अब न्यूजीलैंड उस मुकाबले में गत चैंपियन टीम का सामना करेगी। ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहने के कारण भारत सीधे क्वार्टरफाइनल में नहीं पहुंच सका था। उसे पूल सी में तीसरे पायदान पर रहने वाली न्यूजीलैंड का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया हॉकी रैंकिंग में छठे और न्यूजीलैंड 12वें स्थान पर है। ऐसे में लग रहा था भारत आसानी से मैच को जीत लेगा।

भारत ने किया था मैच में पहला गोल
भारत ने मुकाबले में शानदार शुरुआत की। उसने 17वें मिनट में गोल कर दमदार शुरुआत की। आकाशदीप और शमशेर सिंह ने कीवी खिलाड़ियों को छकाते हुए ललित उपाध्याय को पास दिया। ललित ने कोई गलती किए बगैर गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया। इसके बाद सुखजीत सिंह ने 24वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल किया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह के शॉट को कीवी टीम के डिफेंडर ने रोक दिया, लेकिन गेंद सुखजीत की तरफ चली गई। सुखजीत ने बिना किसी गलती के गोल कर दिया।

भारत बनाम न्यूजीलैंड हॉकी

भारत बनाम न्यूजीलैंड हॉकी – फोटो : सोशल मीडिया 

हाफटाइम भारत 2-1 से आगे था
जैसे ही टीम इंडिया को 2-0 की बढ़त मिली, न्यूजीलैंड ने हमले तेज कर दिया। इसका फायदा उसे चार मिनट बाद ही मिल गया। 28वें मिनट में सैम लेन ने गोलकर भारत के अंतर को कम कर दिया। हाफटाइम भारत 2-1 से आगे था। इसके बाद उसने 40वें मिनट में एक और गोल किया। वरुण कुमार ने पेनाल्टी कॉर्नर पर बेहतरीन गोल किया। 3-1 की बढ़त के बाद ऐसा लगा था कि अगले 20 मिनट टीम इंडिया आसानी से पार कर जाएगी, लेकिन न्यूजीलैंड के इरादे कुछ और थे।

भारतीय गोलकीपर की मेहनत बेकार
न्यूजीलैंड के लिए केन रसेल ने 43वें और सीन फैंडले ने 49वें मिनट में गोल कर स्कोर को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। यहां से एक भी गोल नहीं हो सका। 60 मिनट तक स्कोर 3-3 पर रहने के बाद मैच पेनाल्टी शूटआउट में पहुंच गया। वहां टीम इंडिया के गोलकीपर पीआर श्रीजेश और कृष्ण पाठक ने मिलकर कुल चार बचाव किए। इसके बावजूद भारत को जीत हासिल नहीं हुई।

पेनाल्टी शूटआउट में दोनों टीमों का प्रदर्शन

भारतन्यूजीलैंड
हरमनप्रीत ने किया गोलकेन रसेल ने किया गोल
राजकुमार पाल ने किया गोलशॉन फिडले ने किया गोल
अभिषेक गोल से चूकेनिक वुड्स ने किया गोल
शमशेर सिंह चूकेसैम लेन गोल से चूके
सुखजीत सिंह ने गोल कियासैम हिहा गोल से चूके
हरमनप्रीत सिंह चूकेनिक वुड्स गोल से चूके
राजकुमार पाल ने किया गोलसीन फिंडले ने गोल किया
सुखजीत सिंह गोल से चूकेहेडेन फिलिप्स गोल से चूके
शमशेर सिंह गोल से चूकेसैम लीन ने गोल किया