JEE Main 2023: एनटीए ने लागू की नई व्यवस्था, अब पेपर के दो दिन पहले ही जारी होंगे जेईई मेन के प्रवेश-पत्र

JEE Main 2023 Exam Update

नई दिल्ली: इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन की शुरुआत 24 जनवरी से होने जा रही है। एनटीए की ओर से परीक्षा के लिए प्रवेश-पत्र जारी कर दिए गए हैं। हालांकि, एनटीए ने अभी सिर्फ पहले दिन यानी 24 जनवरी की परीक्षा के लिए ही एडमिट कार्ड जारी किए हैं। बाकी अन्य दिन की परीक्षाओं के लिए परीक्षा के दिन से सिर्फ दो-तीन दिन पहले ही जारी किए जा रहे हैं। यह व्यवस्था पहली बार लागू की गई है। इससे विद्यार्थी परेशान हैं।  

JEE Main 2023

25 जनवरी की परीक्षा के लिए प्रवेश-पत्र कल होंगे जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा शनिवार को एडमिट कार्ड रिलीज करने के साथ ही नोटिफिकेशन भी जारी किया गया। इसमें स्पष्ट किया गया है कि शनिवार को केवल 24 जनवरी को परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के ही प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। इस तिथि के बाद होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड परीक्षा दिन से दो-तीन दिन पूर्व जारी किए जाएंगे। इसी प्रकार 25 जनवरी की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 22 जनवरी को जारी किए जाएंगे। विद्यार्थी को चाहिए कि अनावश्यक रूप से परेशान नहीं हों और दिए गए नोटिस के अनुसार दो दिन पहले अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। 

 

JEE Main Exam

नौ लाख 12 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल

इस वर्ष जनवरी परीक्षा के लिए कुल नौ लाख 12 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। इस वर्ष पहले सेशन के लिए भारत में 290 परीक्षा शहर एवं विदेशों में 18 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ऐसे विद्यार्थी जिनके फोटो व सिग्नेचर स्पष्ट नहीं हैं, उनके एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे विद्यार्थियों को अपने कैंडिडेट लॉग इन पर जाकर अपलोड इमेजेज को चेक करना होगा। एनटीए द्वारा इन विद्यार्थियों को अपलोड इमेजेज में कमी पाए जाने पर उन्हें सही करने या दोबारा अपलोड करने का मौका दिया जाएगा। 

बदले भी जाएंगे परीक्षा केंद्र 

वहीं, ऐसे विद्यार्थी जिनकी बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन परीक्षा एक ही दिन है या ऐसे विद्यार्थी जिनको चारों विकल्पों में से किसी भी विकल्प परीक्षा शहर आवंटित नहीं किया गया है। इन विद्यार्थियों द्वारा एनटीए को ई-मेल किया जा रहा है। इनके परीक्षा केंद्र में बदलाव किया जा सकता है। विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर अपना एप्लीकेशन नंबर एवं जन्म दिनांक द्वारा प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।