Janjgir Champa: अवैध रेत उत्खनन पर कार्रवाई, 16 ट्रैक्टर, 6 हाईवा, एक मशीन जब्त, रेत माफियाओं में हड़कंप

अवैध रेत उत्खनन पर कार्रवाई

जांजगीर। जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम कमरीद के पंचों की सूचना पर अवैध रेत उत्खनन व परिवहन पर प्रशासन की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की है। खनिज, पुलिस और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने छापामार कार्रवाई करते हुए सभी वाहनों को जब्त कर जुर्माना तय किया है। प्रशासन की इस कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया है। 

गौरतलब है कि अब तक कमरीद ग्राम पंचायत के देवरघटा रेत घाट में पिछले कई महीनों से अवैध रेत उत्खनन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा था। जिला प्रशासन को इस बात की सूचना देने के बाद भी आंखें बंद थी। जब जिला प्रशासन ने किसी तरह की कार्रवाई नहीं की तो ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया और कार्रवाई के लिए अड़ गए। ग्रामीणों ने अधिकारियों को अलर्ट किया और रेत उत्खनन करने वाले ठेकेदार को पकड़ा। कमरीद, देवरघटा रेत घाट से 16 ट्रैक्टर, 6 हाईवा व 1 चेन माउटेंन मशीन पकड़ा है। इन सभी वाहनों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की की गई है। विभाग की इस कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है।  

सुबह साढ़े नौ 9 बजे खनिज निरीक्षक आदित्य मानकर, तहसीलदार अश्वनी चंद्रा नायब तहसीलदार पाटनवार शिवरीनारायण थाना प्रभारी रविंद्र अनंत के अलावा राजस्व विभाग के भी अधिकारी, कर्मचारी रेत के अवैध परिवहन के खिलाफ कार्रवाई करने देवरघाट रेतघाट में पहुंचे। जैसे ही पुलिस राजस्व और खनिज विभाग की टीम देवरघाट की ओर पहुंची वैसे ही रेत माफियाओं में खलबली मच गई। 

भागने की कोशिश करते रहे माफिया 
बताया जा रहा है कि जैसे ही अफसरों की टीम मौके पर पहुंची वैसे ही ट्रैक्टर लेकर रेत माफिया वहां से भागने की कोशिश करने लगे लेकिन वे सफल नहीं हो सके। टीम को देखकर कई ट्रैक्टर चालक मौके से भाग खड़े हुए।  खनिज अधिकारी आदित्य मानकर ने बताया कि सभी जब्त ट्रैक्टरों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। 

एक दर्जन से अधिक रेत घाट अब भी आबाद 
जिले में ऐसे एक दर्जन से अधिक रेत घाट अब भी आबाद है जिनका ठेका समाप्त हो चुका है। इसके बाद भी ऐसे रेत घाट आबाद है। एक एक रेत घाट से सैकड़ों ट्रिप रेत निकल रही है। जब तक शिकायत व प्रदर्शन नहीं होता तब तक ऐसे लोगों पर कार्रवाई नहीं होती। कुछ ऐसा ही मामला गुरुवार को देवरघटा में देखने को मिला। खनिज विभाग यदि ऐसे मामलों में अग्रिम कार्रवाई करती तो निश्चित ही अवैध उत्खनन में विराम लग जाता। हालांकि खनित अफसरों का कहना है कि ठेका की कार्रवाई प्रोसेस में है। 

आदित्य मानकर, खनिज निरीक्षक ने कहा  कि  ग्रामीणों की शिकायत पर देवरघटा कमरीद रेत घाट में अवैध रेत उत्खनन पर कार्रवाई की गई। हालांकि यहां पहले रेत उत्खनन नहीं हो रहा था। कुछ दिनों पहले ही रेत उत्खनन हुआ है। जहां भी शिकायत मिलेगी वहां वहां कार्रवाई की जाएगी।