JEE Main 2023: जेईई मेन की परीक्षा तिथियों में बदलाव और परीक्षा केंद्र शहर सूचना पर्ची भी जारी

नई दिल्ली।  देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन जनवरी सेशन के परीक्षा शहर एवं परीक्षा की तिथियां बुधवार को जारी कर दी गई। विद्यार्थियों को इसकी सूचना मिलने के साथ ही असमंजस की स्थितियां भी सामने आई। वहीं, अब एडमिट कार्ड का इंतजार शुरू हो गया है, एक-दो दिन में एडमिट कार्ड रिलीज हो जाएंगे। जेईई मेन जनवरी परीक्षा के लिए 9.15 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। 

परीक्षा कार्यक्रम में हुआ बदलाव

जेईई मेन जनवरी परीक्षा जो कि पूर्व में 24 जनवरी, 2023 से 31 जनवरी, 2023 के मध्य आयोजित की जानी थी। परीक्षा तिथियां जारी होने के पश्चात अब जेईई मेन परीक्षा 24 जनवरी, 2023 से एक फरवरी, 2023 के मध्य संपन्न होगी, यानी परीक्षा के लिए एक दिन अतिरिक्त कर दिया गया है। जेईई मेन जनवरी परीक्षा में 24, 25, 29, 30 व 31 जनवरी, 2023 एवं एक फरवरी को बीई, बी टेक के लिए परीक्षा होगी।

वहीं, 28 जनवरी, 2023 को बी आर्क के लिए परीक्षा होगी। परीक्षा अभी भी सात दिवस में ही संपन्न होगी। पूर्व में जारी किए गए कार्यक्रम में 26 जनवरी, 2023 को परीक्षा नहीं होनी थी। अब जारी किए गए कार्यक्रम में 26 जनवरी, 2023 व 27 जनवरी, 2023 को परीक्षा नहीं होगी। इसके बदले एक फरवरी, 2023 तक परीक्षा होगी। 

विकल्पों के अतिरिक्त परीक्षा शहर आवंटित किए

परीक्षा तिथियों के साथ-साथ परीक्षा शहर भी जारी किए गए हैं। परीक्षा शहरों में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के परीक्षा शहर उनके आवेदन के दौरान भरे हुए चारों परीक्षा केंद्रों के विकल्पों के अतिरिक्त परीक्षा शहर आवंटित किए गए हैं। ऐसे में ये विद्यार्थी बड़े असमंजस में दिखाई दे रहे हैं, कि इतने कम समय में वे उस परीक्षा शहर के अनुरूप आने-जाने की व्यवस्था कैसे करेंगे, जबकि पूर्व में ही विद्यार्थी अपने आवेदन के दौरान भरे हुए परीक्षा केंद्र के अनुरूप आने-जाने के लिए मन बना चुके थे। 

मूल प्रमाण-पत्रों को ले जाना होगा

अधिकांश विद्यार्थियों ने अपने पहले और दूसरे परीक्षा शहर के विकल्प के अनुरूप व्यवस्था तक कर चुके थे। विद्यार्थियों को अब अपने ओरिजनल आईडी प्रूफ, फोटो ग्राफ को व्यवस्थित कर लेना चाहिए, क्योंकि परीक्षा केंद्र में उन्हें अपने साथ मूल प्रमाण-पत्रों को ले जाना होगा। विद्यार्थी जेईई मेन की वेबसाइट पर दिए गए लॉग इन पर जाकर अपना एप्लिकेशन नंबर एवं जन्म दिनांक की जानकारी भरकर एनटीए द्वारा जारी की गई इस सूचना को प्राप्त कर सकते हैं।