कोरबाः तिवरता में हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा स्थापना व कटघोरा में फार्मेसी महाविद्यालय सहित सीएम ने की कई घोषणाएं

कोरबा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रंजना में भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान गोंड समाज के देवता बड़ा देव की पूजा की। उन्होंने भेट मुलाकात कार्यक्रम से पहले हाई स्कूल ग्राउंड में स्थित बड़ादेव ठाना की पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख – समृद्धि और खुशहाली की कामना की। इस दौरान देव स्थल के पुजारी श्री विशाल सिंह कोराम ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को विधि विधान से पूजा अर्चना करने में सहायता की।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को अपने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के लिए कोरबा जिले के कटघोरा विधानसभा क्षेत्र पहुंचे हैं। ग्राम रंजना में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। यह प्रतिमा 3 टन वजनी और साढ़े 12 फीट ऊंची है। मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी की प्रतिमा पर फूल माला अर्पित की। इस दौरान लोगों ने राजीव गांधी अमर रहे के नारे लगाए।सीएम भूपेश ने इस अवसर पर यह भी घोषणा की कि अब रंजना का नया नाम ‘राजीव ग्राम रंजना’ होगा ताकि हमेशा याद रहे राजीव जी की यात्रा।

ग्राम रंजना में सीएम की घोषणाएं

  1. ग्राम रंजना में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित की शाखा प्रारंभ की जायेगी।
  2. शासकीय महाविद्यालय बांकी मोंगरा का भवन निर्माण कराया जाएगा।
  3. स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल नगर पालिका दीपका एवं बांकीमोंगरा में प्रारंभ की जायेगी।
  4. कृषि विज्ञान केन्द्र लखनपुर में कृषक प्रशिक्षण केन्द्र भवन निर्माण करवाया जायेगा।
  5. शासकीय हाई स्कूल बिरदा का उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उन्नयन कराया जाएगा।
  1. भिलाईबाजार में उप तहसील प्रारंभ किया जाएगा।
  2. शासकीय महाविद्यालय दीपका का नामकरण शहीद मूलचंद कंवर के नाम पर किया जाएगा।
  3. ग्राम तिवरता में दादा हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा स्थापना की घोषणा
  4. कटघोरा में फार्मेसी महाविद्यालय की घोषणा।


इससे पहले मुख्यमंत्री ग्राम नोनबिर्रा भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के लिए पहुंचे थे। यहां बनाए गए हेलीपैड पर स्थानीय नेताओं, अधिकारियों और ग्रामीणों ने उनका आत्मीय स्वागत किया। उन्होंने आयोजन स्थल पर छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर राज्यगीत ‘अरपा पैरी के धार’ के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। उनके साथ जिले के प्रभारी मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, सांसद ज्योत्सना महंत भी मौजूद हैं।

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में तिवरता (हरदी बाजार) के किसान रमेश कुमार जांगड़े ने वन अधिकार पट्टा अब तक नहीं मिलने की बात कही। उन्होंने बताया कि विशेष ग्राम सभा में तीन पीढ़ी से भूमि पर काबिज होने का साक्ष्य सिद्ध हो गया है, इसके बावजूद भी पट्टा नहीं मिला। उनकी बात सुनकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों को कल तक उन्हें वन अधिकार पट्टा देने और पटवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए।

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में किसान देवी प्रसाद पटेल निवासी ग्राम नोनबिर्रा ने बताया कि उन्होंने 75 क्विंटल धान बेचा, जिसके एक लाख रुपए खाते में आए हैं। उन्होंने बताया कि सब्जी का बिजनेस भी करता हूं, जिसमें शासन की योजनाओं का लाभ ले रहा हूं। मुख्यमंत्री के पूछे जाने पर देवी प्रसाद ने कहा कि पत्नी और बहू के लिए दो-दो तोला सोना लिया है। वहीं ग्राम छिंदपुर के किसान देवसिंह राठौर ने बताया कि उनका 50 हजार रुपए ऋण माफ हुआ है। बिजली बिल भी हाफ योजना का भी लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि उनके गांव में ज्यादा बिजली बिल आने की समस्या आ रही है। मुख्यमंत्री ने पूछा कि ऋणमाफी से बचे हुए पैसों का क्या किया, इस पर देव सिंह ने बताया कि उसका उपयोग घर के खर्च में किया है।

मुख्यमंत्री द्वारा जाति प्रमाण पत्र के बारे में पूछे जाने पर आरती चौहान निवासी उर्तला ने बताया कि उसका सर्टिफिकेट नहीं मिल पा रहा, इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रकरण देखकर जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। वहीं ग्रामीण महिला सरोज करपे ने मुख्यमंत्री को बताया कि हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत हर सोमवार को गाड़ी आती है और फ्री में इलाज होता है।ग्राम दमिया की रहने वाली चंद्रवती जगता और उनकी मां ने बताया कि उन्हें 30 साल से पट्टा नहीं मिला। जिसे सुनकर मुख्यमंत्री ने जांच करने के निर्देश एसडीएम को दिए। सैलागांव की रहने वाली रेखा विश्वकर्मा ने मुख्यमंत्री को बताया कि 300 क्विंटल से ज्यादा खाद बनाया, इससे हुई आमदनी से सभी सदस्यों ने 26-26 हजार रुपए बांटा और सोने का झुमका लिया।

तेंदूपत्ता संग्रहण के बारे में पूछे जाने पर मनशीला पैकरा ने बताया कि बेटे के 12वीं में फर्स्ट डिवीजन आने पर प्रोत्साहन योजना के तहत छात्रवृत्ति मिली। गोधन न्याय योजना के बारे में पूछे जाने पर निर्मला बाई कंवर ने बताया कि उन्होंने ढाई सौ क्विटंल गोबर बेचकर 50 हजार रुपए की आमदनी की। यह सुनकर मुख्यमंत्री ने उनकी सराहना की। सीएम भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद ग्रामीणों के साथ सीधा संवाद किया।

सीएम भूपेश बघेल ने 4 वर्षों से संचालित सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने धान समर्थन मूल्य, गौठान योजना, राशन कार्ड, वन अधिकार पट्टा व अन्य योजनाओं का लाभ सही ढंग से लोगों को मिल रहा है या नहीं, इसकी जानकारी ली। साथ ही ग्रामीणों ने योजनाओं से मिल रहे लाभ को लेकर भूपेश सरकार को धन्यवाद दिया।

ग्राम नोनबिर्रा में मुख्यमंत्री ने की घोषणाएं

  • पूर्व माध्यमिक शाला मुड़पार का उन्नयन।
  • ग्राम नोनबिर्रा में 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास।
  • ग्राम नोनबिर्रा में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति (नया लैम्पस) का निर्माण।
  • नोनबिर्रा के खलारी जलाशय का जीर्णोद्धार।
  • नोनबिर्रा के शिवसागर तालाब का उन्नयन एवं सौंदर्यीकरण।
  • शासकीय ग्राम्य भारती महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय का दर्जा।
  • ग्राम बोइदा में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निर्माण।
  • विधानसभा कटघोरा क्षेत्र में 25 देव गुड़ी (ठाकुर देव) का निर्माण।
सीएम भोजन करते हुए।

सीएम भोजन करते हुए।

मुख्यमंत्री ने ग्राम रंजना पहुंचकर 90 वर्षीय बुजुर्ग मुकुंदराम का हालचाल जाना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी बाहुल्य ग्राम रंजना निवासी मुकुंदराम के घर पहुंचकर उनका हालचाल जाना। मुख्यमंत्री ने तहसील कटघोरा के ग्राम रंजना निवासी कुम्हार मुकुंदराम के घर पर बड़ी ही सादगी के साथ स्वादिष्ट छत्तीसगढ़िया भोजन का स्वाद लिया। कुम्हार परिवार ने पूरी आत्मीयता से मुख्यमंत्री को मिट्टी के पात्र में चावल पकाकर परोसते हुए भोजन कराया। मुकुंदराम के घर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी भी साल 1985 में आए थे। मुख्यमंत्री के साथ मुकुंदराम की पत्नी हीराबाई ने भी भोजन किया। मुख्यमंत्री का उनके घर पर स्वयं आने और अपने बीच बैठकर भोजन करता पाकर परिवारजन खुशी से गदगद दिखाई दिया।