कलार महोत्सव में शामिल हुए CM, कहा-‘हम किसानों के लिए कुछ करते हैं, तो विपक्षी बोलते हैं रेवड़ी; ये रेवड़ी नहीं छत्तीसगढ़ की रबड़ी है’

कहा- 'हम किसानों के लिए कुछ करते हैं, तो विपक्षी बोलते हैं रेवड़ी;ये रेवड़ी नहीं छत्तीसगढ़ की रबड़ी है'|बालोद,Balod - Dainik Bhaskar

बलोद। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को बालोद जिले के दौरे पर रहे। यहां ग्राम कलंगपुर में आयोजित प्रांतीय कलार महोत्सव में सीएम शामिल हुए। महोत्सव का आयोजन युवा एवं महिला मंच ने किया है। मुख्यमंत्री के पहुंचने पर समाज के लोगों ने लड्डुओं से तौलकर उनका सम्मान किया। सीएम भूपेश बघेल ने समाज के इतिहास एवं प्रदेश में कलार समाज के योगदान को लेकर लोगों को संबोधित किया।

समाज के इस आयोजन में पारिवारिक मिलन समारोह, युवक-युवती परिचय सम्मेलन, सम्मान समारोह एवं रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया है। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ महतारी, भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन देव, माता बहादुर कलारिन की पूजा-अर्चना कर कार्यक्रम की शुरुआत की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुंडरदेही विकासखंड में आयोजित प्रांतीय कलार महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि समाज स्तर पर कई परंपरा को खत्म करना चाहिए। जैसे विधवा औरत को अपने बेटे का सेहरा सजाने का अधिकार हो, क्योंकि समाज में सभी को समान अधिकार है, समाज में सभी बराबर होते हैं।

किसानों के लिए हम करते हैं, तो विपक्षी कहते हैं इसे रेवड़ी

बालोद जिले के मंच से मुख्यमंत्री ने केंद्र एवं भाजपा पर हमला बोल दिया। उन्होंने इशारे में कहा कि जब हम किसानों के लिए करते हैं, तो हमारे साथी इसे रेवड़ी कहते हैं। ये रेवड़ी नहीं छत्तीसगढ़ की रबड़ी है, किसानों के लिए इतना तो करना ही चाहिए। ये कोई रेवड़ी नहीं है, हम ऐसे काम कर रहे हैं कि गांव स्वावलंबी बनने की ओर बढ़े।

मुख्यमंत्री ने सभा को किया संबोधित। - Dainik Bhaskar

मुख्यमंत्री ने सभा को किया संबोधित।

सीएम ने कहा कि बालोद वाले मुझसे बहुत मया यानि प्यार करते हैं, इसलिए हमेशा आयोजनों में बुलाते हैं। उन्होंने कलार समाज के लोगों को बहुत मेहनती बताया और कहा कि जो समाज पहले शराब का धंधा करता था, वो अब जागरूक होकर खेती-किसानी कर रहे हैं। कलार समाज व्यापार में भी बहुत आगे है। उन्होंने कहा कि समाज की ओर से महुआ बोर्ड बनाने की मांग भी काफी समय से चली आ रही है, इसे लेकर मंत्रिमंडल में सहमति बनाई जाएगी।

सीएम भूपेश बघेल का स्वागत। - Dainik Bhaskar

सीएम भूपेश बघेल का स्वागत।

भगवान सहस्त्रबाहु की झांकी बनी आकर्षण का केंद्र

सिन्हा कलार समाज के प्रांतीय कलार महोत्सव में कलार समाज के आराध्य देव भगवान सहस्त्रबाहु की झांकी का प्रदर्शन करते हुए पूजा अर्चना किया गया जहां पर सभी के लिए यह झांकी आकर्षण का केंद्र बनी रही और यह झांकी जनता के बीच से गुजरते हुए मंच तक पहुंची।

भगवान सहस्त्रबाहु की झांकी। - Dainik Bhaskar

भगवान सहस्त्रबाहु की झांकी।

मां बहादुर कलारिन के नाम से वीरता पुरस्कार

मुख्यमंत्री ने कहा कि मां बहादुर कलारिन ने जो काम किया, वैसा उदाहरण इतिहास में नहीं होगा। उन्होंने मां बहादुर कलारिन के नाम से वीरता पुरस्कार देने की बात कही। उन्होंने कहा कि युवक-युवती के वीरता के कार्यों को इसमें शामिल किया जाएगा। सीएम ने धान खरीदी को लेकर कहा कि अब बस 15 दिन बाकी हैं। इस बार 96 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो रही है। इस वर्ष एक करोड़ मीट्रिक टन से आगे जाने की बात उन्होंने कही। 21 मार्च को राजीव किसान न्याय योजना की चौथी किस्त देने की बात भी उन्होंने कही।

सीएम भूपेश बघेल लोगों को हाथ हिलाते हुए। - Dainik Bhaskar

सीएम भूपेश बघेल लोगों को हाथ हिलाते हुए।

वहीं संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद ने कहा कि समाज ही सत्य है, समाज ही सार्थक है। हम कितने भी बड़े पद पर हों, अगर समाज में न हों, तो कुछ भी किसी काम का नहीं है। समाज के लिए प्रत्येक व्यक्ति बढ़-चढ़कर आगे आ रहे हैं, ये अच्छी बात है। उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की, कि परसाही की पूर्व माध्यमिक शाला को हाईस्कूल उन्नयन किया जाए, साथ ही ग्राम सिकोसा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को उप स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाए।