छत्तीसगढ़ः एयर स्ट्राइक से मारी गई महिला नक्सली, माओवादियों ने फोटो जारी कर दिखाए हवाई हमले के सबूत, बोले-100 से ज्यादा बम गिराए

मृत महिला नक्सली। - Dainik Bhaskar

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के दक्षिण सब जोनल ब्यूरो की प्रवक्ता समता ने प्रेस नोट जारी किया है। समता ने कहा कि, CG-तेलंगाना राज्य की सीमा पर सुकमा-बीजापुर के गांवों में फोर्स ने एयर स्ट्राइक किया है। फोर्स के एयर स्ट्राइक से 1 महिला नक्सली की मौत हुई है। महिला नक्सली का नाम पोट्टम हुंगी है। यह नक्सलियों की PLGA ( पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी) मेंबर थी। समता ने बमबारी के कुछ अवशेष की तस्वीरें भी जारी की है। साथ ही इस कार्रवाई में NSG कमांडो का इस्तेमाल करना बताया है।

नक्सली प्रवक्ता समता ने प्रेस नोट के माध्यम से कहा कि, 11 जनवरी की सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक लगातार हवाई हमला किया गया है। पामेड़, किस्टाराम के सरहदी इलाकों में मेट्टागुड़ा, साकिलेर, रासापल्ली, कन्नेमर, बोतलंका समेत एर्रापाड़ गांवों में सैकड़ों बम गिराए गए हैं। सबूत के तौर पर माओवादियों ने कुछ अवशेष की तस्वीरें भी जारी की है। नक्सली प्रवक्ता समता ने कहा कि, NSG कमांडो ने हेलीकॉप्टर से लगातार गोलियां बरसाईं हैं। हालांकि, नक्सलियों ने हवाई बमबारी में फोर्स को करारा जवाब देने और फोर्स के 6 कमांडोज के घायल होने का दावा किया है।

लगाया आरोप

समता का कहना है कि, कुछ दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ आए थे। उन्होंने घोषणा की थी कि, साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले माओवादियों को जड़ से मिटा देंगे। इसी के तहत PLGA, क्रांतिकारी कमेटी एवं जनता का सफाया करने की योजना बनाई जा रही है। समता का कहना है कि, बमबारी से इलाके की जनता खेत में काम करने नहीं जा पा रही है। समता ने फोर्स के इस एयर स्ट्राइक को PLGA की तरफ से विफल साबित करना बताया है।

जिंदा है हिड़मा

नक्सली लीडर्स का कहना है कि, मीडिया में ऐसा प्रचार किया जा रहा है कि नक्सली कमांडर हिड़मा की मौत हो गई है। जबकि, वह जिंदा है और सुरक्षित है। माओवादियों ने अप्रैल 2021 से 2023 तक बस्तर के अलग-अलग इलाकों में कुल 3 बार हवाई हमला करने की बात कही है। बस्तर की प्राकृतिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और कॉर्पोरेट कंपनियों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से पूरे संभाग में सैकड़ों पुलिस कैंप स्थापित किए जा रहे हैं। हजारों जवानों की तैनाती की जा रही है। समता का कहना है कि, सरकारें स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के नाम पर पुलिस में भर्ती कर रही है।

IG ने दिया था यह बयान

दरअसल, माओवादी फोर्स पर लगातार एयर स्ट्राइक का आरोप लगा रहे हैं। माओवादियों के इन आरोपों के बाद बस्तर के IG सुंदरराज पी ने एक दिन पहले बयान देते हुए फोर्स को बदनाम करने की नक्सलियों की साजिश बताया था। IG ने कहा था कि, बस्तर में माओवादियों की ताकत अब धीरे-धीरे कम होती जा रही है। उनके पैरों से जमीन खिसक रही है। इसलिए वे बौखलाए हुए हैं। इससे पहले भी माओवादी फोर्स पर इस तरह का आरोप लगा चुके हैं। लेकिन, ये आरोपों कभी प्रूफ नहीं हो पाए हैं। IG का कहना है कि, नक्सली कमजोर होते जा रहे हैं। इसलिए अपने कैडर्स का मनोबल बनाए रखने के लिए वे तरह की बातें कह रहे हैं।