छत्तीसगढ़ः SC-ST की स्थिति जानने आएंगे 31 सांसद, 16 को पहुंचेगी संसदीय समिति, अधिकारियों से मिलेंगे; गांव भी जाएंगे सदस्य

रायपुर। अनुसूचित जाति और जनजाति के कल्याण के लिए बनी संसदीय समिति इस सप्ताह अध्ययन दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंच रही है। यह दौरा 16 जनवरी को प्रस्तावित है। अहमदाबाद से सांसद डॉ. किरीट प्रेमजीभाई सोलंकी की अध्यक्षता में इस समिति में उनके अलावा 30 सदस्य हैं। यह समिति राज्य सरकार के अधिकारियों और विभिन्न संस्थानों के साथ बैठक कर अनुसूचित जाति और जनजाति के प्रतिनिधित्व और उनके लिए किए गए कल्याणकारी उपायों के संबंध में चर्चा करेगी।

बताया जा रहा है, संसदीय दल 16 जनवरी को सुबह 9.30 बजे से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायपुर के प्रबंधन के साथ चर्चा करेगा। इसके बाद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक के साथ सुबह 10 बजे से चर्चा होगी। उसके बाद संसदीय दल मुख्य सचिव अमिताभ जैन और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति की समीक्षा करेगा। इस दौरान समाजकल्याण तथा जनजाति विकास विभाग की ओर से किये गये कल्याणकारी उपायों के संबंध में चर्चा की जाएगी। संसदीय दल की दोपहर 12.15 बजे कोल इंडिया लिमिटेड और साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अनुसूचित जाति एवं जनजाति कर्मचारियों के संगठनों के साथ बैठक होगी। दोपहर 12.30 बजे से इन दोनों केंद्रीय उपक्रमों के प्रबंधन के साथ चर्चा होगी।

रायपुर के आसपास के गांव भी जाएंगे

अधिकारियों ने बताया, संसदीय दल 16 जनवरी को ही स्थानीय प्रशासन, समाजकल्याण, आदिवासी विभाग के साथ बैठक करेगा। उसके बाद उनकी सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थितियों तथा अन्य कल्याणकारी योजनाओं को देखने के लिए रायपुर के पास स्थित अनुसूचित जाति एवं जनजाति बहुल गांव का दौरा करेगा।