IND vs SL: हार्दिक ने इस दिग्गज खिलाड़ी को बेहतरीन कप्तानी के लिए दिया श्रेय, द्रविड़ या धोनी का नहीं लिया नाम

हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली। आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने के बाद से हार्दिक पांड्या के सितारे बुलंदी पर हैं। उसके बाद से उन्होंने तीन टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला और तीनों में उन्होने सफलता हासिल हुई। हार्दिक ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद अपनी कप्तानी को लेकर बात की। उन्होंने बताया कि कैसे उनकी कप्तानी में निखार आया। हार्दिक ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी या कोच राहुल द्रविड़ को इसका श्रेय नहीं दिया है।

हार्दिक ने अपनी बेहतरीन कप्तान के लिए गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा को श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि नेहरा के कारण उनके नेतृत्व क्षमता बढ़ी है। हार्दिक ने कहा, ”नेहरा ने उनके जीवन को काफी हद बदला है। हमदोनों क्रिकेट में एक जैसा ही सोचते हैं। मैंने उनके साथ काम किया है। इससे मेरी कप्तान ठीक हुई है। मैं चीजों को बेहतर तरीके से समझ रहा हूं। नेहरा ने मुझे सही समय पर बैकअप दिया है। उस समय मुझे बैकअप की काफी आवश्यकता थी।”

टी2 विश्व कप 2021 के बाद ऐसे की वापसी
हार्दिक 2021 में टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया से बाहर हो गए थे। खराब फिटनेस के कारण उन्हें टीम में नहीं चुना जा रहा था। इस दौरान हार्दिक ने फिटनेस पर काम किया। पहली बार आईपीएल खेलने वाली फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस ने उन्हें कप्तान बनाकर सबको चौंका दिया। नीलामी में बड़े नामों को नहीं खरीदने के कारण टीम को कमजोर माना जा रहा था, लेकिन हार्दिक और नेहरा ने मिलकर कमाल कर दिखाया। दोनों ने टीम को पहले ही सीजन में चैंपियन बना दिया।

बड़ौदा अंडर-16 टीम के कप्तान थे हार्दिक
हार्दिक ने गुजरात टाइटंस से पहले बड़ौदा अंडर-16 टीम के लिए कप्तानी की थी। उसके बाद उन्हें क्रिकेट खेलने पर ध्यान देने के लिए कहा गया था। हार्दिक ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को श्रीलंका से पहले आयरलैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में जीत दिलाई थी। वह अब रोहित शर्मा के स्थान पर सीमित ओवरों में नियमित कप्तान बनने के दौड़ में सबसे आगे हैं।