रायपुर में खेलेंगे विराट: प्रदेश में होने जा रहे पहले वन डे के लिए टिकट मिलेगा 12 से, कलेक्टर-SP ने ली बंदोबस्त को लेकर मीटिंग

रायपुर। रायपुर में पहली बार इंडियम क्रिकेट टीम का कोई इंटरनेशनल मैच होने जा रहा है। विराट, रोहित, हार्दिक जैसे प्लेयर्स शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में चौके-छक्के लगाएंगे। अब इस मैच के लिए टिकट बुकिंग व्यवस्था को तय कर लिया गया है। लोगों को पेटिएम के जरिए ये टिकट ऑनलाइन मिलेगा। 12 तारीख से इसकी ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने जा रही है।

भारत न्यूजीलेंड के बीच होने वाले इस क्रिकेट मैच की तैयारियाँ पूरी तेजी से की जा रही है। स्टेडियम में छतीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे और एसएसपी प्रशांत अग्रवाल के साथ बैठक की। इस बैठक में सुरक्षा के साथ दर्शकों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हुए सभी तैयारियां समय पर पूरी करने पर अधिकारियों का विशेष ज़ोर रहा । 21 जनवरी को रायपुर में क्रिकेट मैच खेला जाना है।

बैठक में छतीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया, ज़िला पंचायत के सीईओ आकाश छिकारा सहित कई अधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक में पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के लिए सभी ज़रूरी व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। स्टेडियम में उपलब्ध संसाधनों और ज़िला प्रशासन से अपेक्षित सहयोग पर क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों ने बात की। स्टेडियम की साफ़ सफ़ाई, कुर्सियों की मरम्मत से लेकर वालंटियर्स और सुरक्षा पर बात हुई।

बदली गई है स्टेडियम की लाइट
मैच के दौरान सभी एंट्री गेटों पर अग्निशमन और मेडिकल स्टाफ़ के साथ एम्बुलेंस की व्यवस्था रहेगी। स्टेडियम की फ़्लड लाइटस में भी हेलोजन बल्ब की जगह एलईडी लगा दो गई है। मैच के दौरान स्टेडियम परिसर के आसपास पार्किंग व्यवस्था के लिए ज़रूरी तैयारियों पर भी बैठक में बात हुई। पार्किंग स्थलों पर पर्याप्त लाईट आदि के साथ सुरक्षा के इंतजाम, स्टेडियम परिसर में सफाई व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में सफाई मित्र और अन्य जरूरी मशीन तथा उपकरणों की व्यवस्था की जाएगी।

रायपुर में लगेंगे चौके-छक्के
रायपुर में पहली बार इंडियन क्रिकेट टीम मैच खेलते नजर आएगी। विराट कोहली छक्के लगाएंगे और रोहित शर्मा चौका। राजधानी के वीर नारायण सिंह स्टेडियम को इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए तैयार किया जा रहा है। प्रदेश के क्रिकेट इतिहास में पहली बार BCCI ने प्रदेश को एक अंतरराष्ट्रीय मुकाबले की मेजबानी सौंपी है। ये मुकाबला टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के बीच होना है।

अभी इस तरह के मैच की मेजबानी कर चुका है रायपुर
वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम ने 2013 में IPL के दो मैच की मेजबानी की थी। 2014 में यहां टी-20 चैलेंजर ट्रॉफी के मैच हुए। 2015 में दूसरी बार IPL खेला गया। 2016 से लगातार रणजी ट्रॉफी के मैच, सैय्यद मुस्ताक अली टी-20 ट्रॉफी के मैच खेले जाते रहे हैं। पिछले दो साल से यहां रोड सेफ्टी क्रिकेट सीरीज के मैच भी आयोजित हो रहे हैं।

कुछ महीने पहले हुई थी रोड सेफ्टी सीरीज
रायपुर में अक्टूबर माह में रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज मैच खेला गया था। फाइनल मुकाबला जीत कर इंडिया लीजेंड्स ने एक बार फिर से सीरीज पर कब्जा किया था। इंडिया ने श्रीलंका को 33 रनों से हराया था। यह मैच रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला गया था। नमन ने जहां शतकीय पारी खेली थी। वहीं विनय कुमार 3, अभिमन्यु 2 विकेट झटके थे।

फाइनल मैच को देखने छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल स्टेडियम पहुंचे तो दर्शक छत्तीसगढ़ी में बोले आ गे कका.. (आ गए काका)। सीएम ने लोगों का अभिवादन स्वीकारा। वो ग्राउंड में उतरे लोगों को हाथ हिलाकर हाय कहते दिखे थे। इसके बाद मैदान में सचिन के साथ मुख्यमंत्री दिखे थे। पूरी टीम से भूपेश बघेल मिले। सभी खिलाड़ियों से हाथ मिलाकर उनका हौसला बढ़ाया। श्रीलंका लीजेंड्स के खिलाड़ियों से भी मुख्यमंत्री मिले।

आपकों याद दिला दें कि पिछले साल हुए सीरीज का पहला सीजन भी इंडिया ने ही जीता था। वह फाइनल मुकाबला भी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ही खेला गया था। इंडिया लीजेंड्स के कप्तान सचिन तेंदुलकर को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्रॉफी दी। इसके बाद मैदान में जश्न का नजारा दिखा। शानदार आतिशबाजी और लेजर शो किया गया। भारतीय खिलाड़ी पूरे जोश में नजर आए। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंडिया लीजेंड्स की टीम ने 195 रनों का लक्ष्य श्रीलंका के लिए रखा। 162 रन बनाकर श्रीलंका की टीम ऑल आउट हो गई। इस मैच में 108 रन बनाने वाले नमन ओझा मैन ऑफ द मैच चुने गए । मैन ऑफ द सीरीज का खिताब श्रीलंका के कप्तान दिलशान को मिला था।