कपिल देव ने रोहित शर्मा पर उठाए सवाल, बोले- क्या वह भारत की कप्तानी करने के लिए फिट हैं?

रोहित शर्मा

नई दिल्ली। भारत के पूर्व क्रिकेटर और 1983 विश्व कप जीतने वाली टीम के कप्तान कपिल देव ने रोहित शर्मा की फिटनेस पर सवाल उठाए हैं। कपिल का मानना है कि रोहित शर्मा भारत की कप्तानी के लिए फिट नहीं हैं। तीनो फॉर्मेट में रोहित के कप्तान बनने के बाद भारत ने कुल 68 मैच खेले हैं, जिनमें पांच टेस्ट, 21 वनडे और 42 टी20 मैच शामिल है। हालांकि, रोहित इनमें से सिर्फ 39 मैच ही खेल पाए हैं। इसमें दो टेस्ट, आठ वनडे और 29 टी20 मैच शामिल हैं। 

रोहित इस दौरान कुल 29 मैच में नहीं खेले। इनमें से अधिकतर मैच में उन्हें आराम दिया गया था, क्योंकि ये सभी मैच बहुत कम समय में खेले गए और बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को चोट से बचाने के लिए वर्कलोड मैनेज करता है। हालांकि, रोहित चोटिल होने की वजह से भी कई अहम मैचों में नहीं खेल पाए। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच इनमें से एक था, जिसमें जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की थी और भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

पिछले एक साल में रोहित शर्मा की फिटनेस चर्चा का विषय रही है। हालांकि, बल्ले के साथ उनके खराब फॉर्म ने उनकी चिंता और बढ़ा दी है। कपिल देव ने कहा कि रोहित शर्मा के क्रिकेट कौशल में कोई समस्या नहीं है। वह पिछले एक दशक में विराट कोहली के साथ भारतीय बल्लेबाजी के स्तंभों में से एक रहे हैं, लेकिन उनकी फिटनेस एक बड़ी चिंता है। कपिल ने कहा कि उन्हें भारतीय कप्तान की फिटनेस पर गंभीर संदेह है।

एक निजी चैनल पर कपिल ने कहा “रोहित शर्मा में कोई कमी नहीं है। उनके पास सब कुछ है लेकिन मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है, उनकी फिटनेस पर एक बड़ा सवालिया निशान है। क्या वह काफी फिट हैं? क्योंकि हर टीम का कप्तान ऐसा होना चाहिए, जो अपने खिलाड़ियों को फिट होने के लिए प्रेरित करे। खिलाड़ियों को अपने कप्तान पर गर्व होना चाहिए।”

1983 के विश्व कप विजेता भारतीय कप्तान ने कहा कि अगर रोहित अपनी फिटनेस में सुधार करते हैं, तो यह बाकी भारतीय क्रिकेटरों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करेगा। “मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि रोहित की फिटनेस पर एक बड़ा संदेह है। बहुत आलोचना की गई है कि उन्होंने कप्तान बनने के बाद से अधिक रन नहीं बनाए हैं, मैं इससे सहमत हूं लेकिन मुझे नहीं लगता उसके क्रिकेट कौशल के साथ कोई समस्या है। वह एक बहुत ही सफल क्रिकेटर है। अगर वह फिट हो जाते हैं, तो पूरी टीम उसके इर्दगिर्द जुट जाएगी।”

कपिल ने भारतीय टीम के युवाओं को आगे बढ़ने और विश्व कप जीत के लिए रोहित और कोहली पर निर्भर नहीं रहने की सलाह दी। रोहित आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत के लिए खेले थे। तीसरे वनडे मैच में चोट की वजह से वह नहीं खेल पाए थे। श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी वह चोट की वजह से नहीं खेले। अब श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में वह वापसी के लिए तैयार हैं। 

रोहित की फॉर्म और फिटनेस पर काफी ध्यान होगा, क्योंकि वह इस साल अक्तूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप में भारत के मुख्य खिलाड़ियों में से एक हैं।