IND vs SL: हार्दिक पांड्या की कप्तानी में शुरू होगा ‘मिशन 2024’, रोहित-कोहली-राहुल के बिना तैयार होगी नई टीम

नई दिल्ली। भारतीय टीम साल 2023 की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से करेगी। दोनों टीमों के बीच तीन जनवरी से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके लिए टीम इंडिया की कप्तानी हार्दिक पांड्या को मिली है। उनके ऊपर ‘मिशन 2024’ के लिए टीम को तैयार करने की जिम्मेदारी है। अगले साल वेस्टइंडीज-अमेरिका में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। इस बात की संभावना ज्यादा है कि हार्दिक उस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे।

रोहित शर्मा और विराट कोहली

रोहित शर्मा और विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

भारतीय टीम के ‘बिग-थ्री’ रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में टीम पर हार्दिक की छाप पूरी तरह दिखेगी। इस साल भारत वनडे विश्व कप की मेजबानी करने वाला है। बीसीसीआई और टीम प्रबंधन का पूरा ध्यान उस टूर्नामेंट पर है। प्रबंधन ने इसके लिए एक जनवरी को बैठक भी की और रोडमैप तैयार किया है। उसका ध्यान टी20 मैचों पर कम है। कोहली, रोहित और राहुल को छोटे फॉर्मेट से दूर भी रखा जा सकता है। ऐसे में हार्दिक के पास अपनी टीम तैयार करने का पूरा मौका होगा।

हार्दिक पांड्या और रोहित शर्मा

हार्दिक पांड्या और रोहित शर्मा – फोटो : सोशल मीडिया

आक्रामकता में कमी टीम इंडिया की सबसे बड़ी परेशानी 
भारत के हालिया टी20 मैचों में यह देखने को मिला है कि टीम आक्रामकता के साथ नहीं खेलती। बल्लेबाजी और गेंदबाजी में इसकी कमी देखने को मिली है। इस कारण टीम इंडिया लगातार दो टी20 विश्व कप में अपनी प्रतिष्ठा के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर पाई। हार्दिक ने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए औसत कही जाने वाली टीम को चैंपियन बनाकर खुद को साबित किया है। अब यह देखना है कि वह ‘नई टीम इंडिया’ को आक्रामक क्रिकेट खेलने के लिए किस तरह प्रोत्साहित कर पाते हैं।

ईशान किशन

ईशान किशन – फोटो : सोशल मीडिया

टीम कॉम्बिनेशन पर सबकी नजर 
कार दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत लंबे समय के लिए टीम से बाहर हो गए हैं। हालांकि, उन्हें श्रीलंका के खिलाफ चुना भी नहीं गया था। विकेटकीपिंग के लिए ईशान किशन के साथ-साथ संजू सैमसन पर टीम प्रबंधन भरोसा जताएगा किशन बल्लेबाजी में ओपनिंग करते हुए भी नजर आ सकते हैं। उनके साथ-साथ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले पहले टी20 में ऋतुराज गायकवाड़ का उतरना करीब-करीब तय है। पिछले कुछ सालों में दोनों ने आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। अब दोनों को एक साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जलवा दिखाने का पर्याप्त मौका मिल सकता है। 

ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़ – फोटो : सोशल मीडिया

अगले टी20 विश्व कप में कम से कम 18 महीने का समय है। इस साल वनडे विश्व कप के कारण टीम इंडिया 15 से भी कम टी20 मैच खेलेगी। किशन और ऋतुराज के अलावा हार्दिक के लिए एक और ओपनिंग विकल्प है। शुभमन गिल अभी तक टी20 में डेब्यू नहीं कर पाए हैं, लेकिन वह ओपनिंग में टीम के विकल्प बन सकते हैं। तीसरे नंबर पर हार्दिक दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पर भरोसा करेंगे। हार्दिक के अंतिम एकादश में छह गेंदबाजी विकल्प रखने की इच्छा को देखते हुए यह माना जा रहा है दीपक हुड्डा को पहले टी20 में मौका दिया जा सकता है।

संजू सैमसन

संजू सैमसन – फोटो : सोशल मीडिया

सैमसन और राहुल त्रिपाठी में टक्कर 
श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच की बात करें तो हार्दिक के सामने इस बात की बड़ी चुनौती है कि वह संजू सैमसन और राहुल त्रिपाठी में से किसे टीम में शामिल करें। मध्यक्रम में सैमसन या त्रिपाठी में से किसी एक को ही मौका दिया जा सकता है। त्रिपाठी टीम इंडिया में शामिल तो हो चुके हैं, लेकिन उन्हें प्लेइंग-11 में अब तक शामिल नहीं किया गया है। ऐसा लग रहा है कि उन्हें आगे भी कुछ मैचों में बेंच पर ही बैठना होगा। अनुभवी सैमसन के साथ ही टीम इंडिया मैच में उतरना चाहेगी।

शिवम मावी और मुकेश कुमार

शिवम मावी और मुकेश कुमार – फोटो : सोशल मीडिया

मावी-मुकेश को करना पड़ सकता है इंतजार 
गेंदबाजी विभाग में हार्दिक पहले टी20 में अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल और उमरान मलिक के साथ उतर सकते हैं। अब तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलने वाले शिवम मावी और मुकेश कुमार को इंतजार करना पड़ सकता है। स्पिन ऑलराउंडर के लिए टीम के पास अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर विकल्प के रूप में हैं। वहीं, अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का खेलना तय माना जा रहा है।

अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह – फोटो : सोशल मीडिया

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम:  
हार्दिक पांड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

हार्दिक पांड्या