छत्तीसगढ़ः विधानसभा का शीतकालीन सत्र कल से, पीसीसी चीफ मरकाम ने भरी हुंकार, कहा- विपक्ष के हमलों का जवाब देने को तैयार है सरकार

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र दो जनवरी से शुरू होने जा रहा है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सत्र को लेकर कहा कि हमारी सरकार विपक्ष के हमलों का जवाब देने के लिए तैयार है. विपक्ष जो भी प्रस्ताव लाएगा, चाहे ध्यानाकर्षण हो, स्थगन हो, हर मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हमारी सरकार तैयार है.

मोहन मरकाम ने मीडिया से चर्चा में शीतकालीन सत्र को लेकर कहा कि सरकार ने अपनी प्रारंभिक तैयारी कर ली है. विपक्ष तार्किक ढंग से कोई मुद्दा रखता है, तो सरकार उस पर चर्चा करने के लिए हमेशा तैयार है. अगर भारतीय जनता पार्टी सदन से वॉकआउट करती है तो इसका मतलब साफ है, पार्टी अपनी तैयारी नहीं कर पाई है. हल्ला करके समय बर्बाद करना चाहती हैं. 

भाजपा विधायक दल की बैठक को लेकर उन्होंने कहा कि कोई सकारात्मक मुद्दे को लेकर सदन में चर्चा करें. विधानसभा के पवित्र सदन में सकारात्मक मुद्दे पर चर्चा होती है. छत्तीसगढ़ की जनता के हितों पर चर्चा होती है. सिर्फ हंगामा करने से कोई काम नहीं होता. अगर चर्चा-परिचर्चा में कोई मुद्दे उठते हैं तो सरकार उस पर जरूर विचार करती है.

वहीं आरक्षण के मुद्दे पर हुई सर्व समाज की बैठक को लेकर मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के 70 से अधिक समाज को हमने पत्र लिखा था, और अधिकतर समाज के लोग आए थे. कई लोगों से टेलीफोन पर भी चर्चा हुई है. उन्होंने समर्थन देने की बात कही है. निवेदन किए हैं कि यह लड़ाई छत्तीसगढ़ की जनता को हक और अधिकार देने की लड़ाई है. इसलिए हमने 3 तारीख को जन अधिकार रैली को लेकर निवेदन किया है. सभी समाज के लोगों ने शामिल होने की बात कही है. उन्होंने बताया कि सतनामी समाज ने आरक्षण को लेकर सुझाव दिया है. उनकी बात सरकार के पास रखते हुए निराकरण के लिए मुख्यमंत्री से निवेदन करेंगे.

3 जनवरी को होने वाली जन अधिकार रैली को लेकर मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता के हक और अधिकार देने का ऐतिहासिक फैसला 1 और 2 तारीख को विधानसभा में पास किया गया. आज 32 दिन हो रहे हैं, अभी तक दस्तखत नहीं हुआ है. कहते थे विधेयक या अध्यादेश लाइए हम तुरन्त हस्ताक्षर कर देंगे. अब किन कारणों से आज हस्ताक्षर नहीं हो रहे हैं मैं पूछना चाहता हूं. छत्तीसगढ़ वासियों के हित में हस्ताक्षर करने की मांग करते हैं.

राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हमारे नेता जन-जन के नेता करोड़ों भारतीय दिलों की धड़कन राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री बनें हम सबकी इच्छा है. देश के विकास में, देश की प्रगति में, भाईचारा में , सामाजिक सौहार्द्र बनाने के उद्देश्य को लेकर कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा निकाल रहे हैं. बड़ा जनसैलाब राहुल गांधी की पदयात्रा में शामिल हो रहा है. देश का नागरिक चाहता है राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री बनें.

वहीं 3 जनवरी को कांग्रेस विधायक दल की बैठक को लेकर मरकाम ने कहा कि बैठक मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होगी. बैठक में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा भी शामिल होंगी. इस दौरान विधायकों को उनके तत्कालीन अनुभव का मार्गदर्शन भी मिलेगा.