छत्तीसगढ़ः मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, नए साल में मां बमलेश्वरी, महामाया, और दंतेश्वरी में अन्य राज्यों से भी पहुंचे श्रद्धालु, लगी लंबी कतारें

मां दंतेश्वरी मंदिर में लगा भक्तों का तांता। - Dainik Bhaskar

जगदलपुर/ बिलासपुर/ डोंगरगढ़। छत्तीसगढ़ में नये साल के दिन सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने को मिली। नए साल के पहले दिन बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है। दूर-दराज से भक्त माता रानी के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। सुबह से ही मंदिर के गर्भगृह से लेकर जय स्तंभ चौक तक माता के भक्तों का तांता लगा हुआ है। इधर राजनांदगांव जिले के धर्म नगरी डोंगरगढ़ में बमलेश्वरी देवी मंदिर में माता के दरबार में भक्तों का ताता देखने को मिल रहा है।

छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्य ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र से भी श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंचे हैं। श्रद्धालुओं ने कहा कि, माता के प्रति उनकी बड़ी आस्था है। मां दंतेश्वरी सब की मुराद पूरी करतीं हैं। नया साल खुशियों से भरा रहे और कोरोना जैसी महामारी से लोगों को जल्द निजाद मिले इसी मनोकामना के साथ आराध्य देवी के दर्शन के लिए पहुंचे हैं। इधर, मां के दर्शन करने घुटने के बल भी कुछ श्रद्धालु पहुंचे थे।

मां दंतेश्वरी।

मां दंतेश्वरी।

महाराष्ट्र से आए भक्त तुलेश्वर ने कहा कि, परिवार के साथ नए साल में घूमने पहली बार बस्तर आया हूं। माता जी के चमत्कार के बारे में बहुत सुना था। आज दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है इधर उड़ीसा से आए भक्तों श्रीनिवास ने कहा कि हर साल माताजी के दरबार में मत्था टेकने आते हैं। माता सबकी मुराद पूरी करती हैं।

जगदलपुर के मां दंतेश्वरी भक्तों की भीड़।

जगदलपुर के मां दंतेश्वरी भक्तों की भीड़।

जगदलपुर के मंदिर में भी रही भीड़

दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी मंदिर के अलावा जगदलपुर में स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में भी नव वर्ष के पहले दिन भक्तों की भीड़ रही। सुबह से ही भक्त माता के दरबार पहुंचे। गर्भगृह से लेकर दंतेश्वरी मंदिर चौक के बाहर तक भक्तों की जबरदस्त लाइन लगी हुई है। बताया जा रहा है कि मंदिर में विशेष पूजा अर्चना भी की गई।

जगदलपुर में माता के मंदिर में भीड़ लगी।

जगदलपुर में माता के मंदिर में भीड़ लगी।

दुकानदार बोले- आमदनी अच्छी हुई

मां दंतेश्वरी के मंदिर के बाहर नारियल और श्रृंगार की दुकान लगाने वाले दुकानदारों ने कहा कि शारदीय नवरात्र के बाद यह पहला मौका था कि उनकी अच्छी खासी आमदनी हुई है। कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर में मंदिर बंद था। आज साल 2023 का पहला दिन है। पहले दिन मंदिर में अच्छी खासी भीड़ उमड़ी तो हमारी दुकानदारी भी अच्छे से चली है। साल का पहला दिन हमारे लिए अच्छा रहा। उम्मीद है माता जी का आशीर्वाद रहा तो पूरा साल अच्छा जाएगा।

रतनपुर मां महामाया मंदिर में लंबी लाइनें

नए वर्ष का आगाज हो गया है, लोग आपने दिन की शुरुआत अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना से कर रहे है। यही वजह है कि 2023 की पहली किरण के साथ श्रद्धालु बड़ी संख्या में मंदिर पहुंच कर परिवार के खुशहाली की कामना कर रहें है।बिलासपुर में भी रतनपुर मां महामाया मंदिर,गणेश मंदिर,हनुमान मंदिर,दुर्गा मंदिर,शिव मंदिरों में सुबह से भक्तों का तांता लगा हुआ है। रेलवे क्षेत्र स्थित प्राचीन गणेश मंदिर में 5 बजे से पहुंच कर यज्ञ में अपनी आहुति दी और कोरोना महामारी की बन रही आशंका से निजात दिलाने भगवान से कामना की।

बमलेश्वरी देवी मंदिर में दिखी भीड़

राजनांदगांव जिले के धर्म नगरी डोंगरगढ़ में आराध्य माता बमलेश्वरी देवी मंदिर में न केवल छत्तीसगढ़ प्रदेश बल्कि देश के कोने-कोने से माता के भक्त आज साल के पहले दिन दर्शन लाभ लेने पहुंच रहे हैं,क्या आम और क्या खास, साल के पहले दिन माता के दर्शन लाभ लेकर साल की शुरुआत करने की इच्छा लेकर सभी माता के दरबार में अर्जी लगाने पहुंच रहे हैं। और माता रानी के दर्शन कर रहे हैं।