जशपुर: हिन्दू संगठनों के बंद से गरमाया माहौल, जिला पूरी तरह से बंद

जशपुर। हिन्दू युवती से मुस्लिम युवक के प्रेम प्रसंग और निकाह के लिए युवती का मतांतरण कराए जाने का मामला तूल पकड़ लिया है। हिन्दू संगठनों के आह्वान पर शहर सहित पूरा जिला पूरी तरह से बंद है। बाजार बंद कराने के लिए रैली हिन्दू संगठन के कार्यकर्ता शहर में घूम रहे हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश कश्यप ने बताया कि शहर बंद और चक्का जाम को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिए डेढ़ सौ से अधिक जवानों की ड्यूटी लगाई है। उन्होंने बताया कि संगठनों से कानून व्यवस्था बनाएं रखने की अपील की है।

जानकारी के लिए बता दें कि मतांतरण का यह मामला दो दिन पहले उस वक्त तूल पकड़ा था जब हिन्दू युवती के मतांतरण का एक शपथपत्र इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हुआ था। दरअसल,कोतवाली थाना क्षेत्र के एक मुहल्ले की निवासी युवती का बीते कई साल से एक मुस्लिम युवक से प्रेम प्रसंग चल रहा था। युवती,इससे पहले भी घर छोड़ कर युवक के पास चली गई थी। लेकिन नाबालिग होने के कारण,उसे वापस स्वजनों को सौप दिया गया था।

इस पूरे मामले में 15 दिन पूर्व उस समय विवाद शुरू हुआ,जब युवती घर छोड़ कर थाना पहुँच गई और युवक के साथ रहने का जिद करने लगी। पुलिस ने युवती को सखी सेंटर में रख कर काउंसलिंग कराया गया और कागजी खानापूर्ति के बाद,युवती के स्वजनों की सहमति से युवक को सौप दिया गया था। शपथ पत्र सामने आने के बाद मंगलवार को एसपी कार्यालय का घेराव कर दिया था। बाद में 24 घण्टे में कार्रवाई का आश्वशन देने के बाद,मामला शांत हुआ था।

बुधवार को हिन्दू संगठन एकजुट हो कर कोतवाली पहुँची। थान एएसपी ने चर्चा में बताया कि जांच के दौरान कार्रवाई करने योग्य तथ्य नही पाएं गए है। पुलिस प्रशासन का जवाब सुनने के बाद भीड़ ने जशपुर बंद और चक्का जाम करने की घोषणा कर दी।