Women IPL: भव्य होगा वुमेन IPL 2023, 400 करोड़ रखी गई है फ्रेंचाइजी की बेस प्राइस!

नई दिल्ली। 2023 से महिला आइपीएल की भी शुरुआत होने वाली है। बीसीसीआइ इसको लेकर गंभीर है और इसमें कोई भी कमी नहीं रखना चाहती है। बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली के बारे में कहा जाता है कि यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था।

अब जो खबर सामने आ रही है उसके बाद यह लीग सच में कितना बड़ा होने जा रहा है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। दरअसल बीसीसीआइ सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि बीसीसीआइ 5 टीमों के लिए टेंडर जारी करने जा रही है और हर फ्रेंचाइजी की बेस प्राइस लगभग 400 करोड़ रुपये रखी गई है।

ई-ऑक्शन के लिए टेंडर से जुड़े डॉक्यूमेंट्स जल्द ही क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी कर दिए जाएंगे। मौजूदा आइपीएल टीमों के मालिक भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

18 अक्टूबर को एजीएम मीटिंग में मिली थी हरी झंडी

इस साल मुंबई के ताज होटल में 18 अक्टूबर हुई मीटिंग में इस बात को लेकर मुहर लगी थी कि अगले साल वुमेन आइपीएल का आगाज होगा। वुमेन आइपीएल 2023 का पहला सीजन महिला टी20 वर्ल्ड कप के बाद और मेंस आइपीएल से पहले खेला जाएगा।

5 टीम के साथ होगा पहला सीजन

वुमेन आइपीएल का पहला सीजन 5 टीमों के साथ खेला जाएगा। एक टीम में 18 खिलाड़ियों का होना अनिवार्य होगा जिसमें 6 खिलाड़ी ओवरसीज होंगे। प्लेइंग इलेवन की बात करें तो इसमें 5 ओवरसीज खिलाड़ियों का होना आवश्यक होगा, जिसमें से 4 आइसीसी फुल मेंबर वाले टीम से और बाकी बचे एक एसोसिएट नेशन से होंगे।

क्या होगा वुमेंस आइपीएल का फायदा?

वुमेंस आइपीएल के फायदों की बात करें तो मेंस आइपीएल का उदाहरण हमारे सामने है। आज आइपीएल के कारण भारतीय टीम की बेंस स्ट्रेंथ इतनी मजबूत है कि एक साथ 2-3 टीम इंटरनेशल लेवल पर मैच खेल सकती है। वुमेंस आइपीएल से भी घरेलू क्रिकेट को एक्सपोजर मिलेगा और नए-नए खिलाड़ियों को वर्ल्ड की बेस्ट खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलेगा जिसका फायदा वुमेंस क्रिकेट को मिलेगा।