IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया, डेब्यू मैच में जमकर पिटे उमरान-अर्शदीप, टूट गए कई रिकॉर्ड

ऑकलैंड। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में कीवी टीम ने भारत को सात विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 307 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में कीवी टीम ने 47.1 ओवर में तीन विकेट खोकर 309 रन बनाए और आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड के लिए केन विलियम्सन और टॉम लाथम ने शानदार बल्लेबाजी की। दोनों ने 221 रन की रिकॉर्ड साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर, शिखर धवन और शुभमन गिल के अर्धशतक के चलते सात विकेट खोकर 306 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन ने तीन-तीन विकेट लिए थे। भारत के लिए सबसे ज्यादा दो विकेट उमरान मलिक ने लिए। हालांकि, इस मैच में सभी भारतीय गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए। सुंदर ने जरूर कंजूसी से रन दिए, लेकिन वह कोई विकेट नहीं ले पाए।

Tom Latham and Kane Williamson hardly put a foot wrong, New Zealand vs India, 1st men's ODI, Auckland, November 25, 2022

विलियम्सन-लाथम ने न्यूजीलैंड को दिलाई जीत
307 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के शुरुआत कुछ खास नहीं थी। 35 रन के स्कोर पर फिन एलेन टीम का साथ छोड़ गए। उन्होंने 22 रन बनाए। इसके बाद कॉन्वे भी 24 रन बनाकर आउट हो गए। इस समय न्यूजीलैंड का स्कोर 68 रन था। डेरिल मिशेल भी 11 रन बनाकर आउट हुए और 88 रन पर तीन विकेट गंवाकर न्यूजीलैंड की टीम मुश्किल में दिख रही थी। इसके बाद विलियम्सन और लाथम ने मिलकर मैच पलट दिया। लाथम ने 104 गेंद पर 19 चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 145 रन बनाए। वहीं, विलियम्सन 98 गेंद पर 94 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने सात चौके और एक छक्का लगाया।

टॉम लाथम और केन विलियम्सन ने 200 रन से ज्यादा की साझेदारी कर मैच को एकतरफा कर दिया। इस दौरान टॉम लाथम ने अपने वनडे करियर का सातवां शतक लगाया। उन्होंने 76 गेंद में अपना शतक पूरा किया। इन दोनों ने पहले संभलकर बल्लेबाजी की और शतकीय साझेदारी होने के बाद खुलकर बड़े शॉट खेले। इस दौरान शार्दुल के एक ओवर में लाथम ने 25 रन बटोरे। यहीं से कीवी टीम की पकड़ मैच में मजबूत हो गई। लाथम ने भारत के खिलाफ वनडे में न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी पारी भी खेली। उन्होंने केन विलियम्सन के साथ मिलकर वनडे में न्यूजीलैंड के लिए भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी की। यह वनडे में लाथम की सबसे बड़ी पारी भी रही।

Shreyas Iyer applauds as Tom Latham soaks it in, New Zealand vs India, 1st men's ODI, Auckland, November 25, 2022

डेब्यू मैच में जमकर पिटे उमरान-अर्शदीप
इस मैच भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह ने वनडे क्रिकेट में अपना पदार्पण किया। हालांकि, अर्शदीप के लिए उनका पहला वनडे मैच भूलने वाला रहा। उमरान ने दो विकेट जरूर लिए, लेकिन उन्होंने भी जमकर रन लुटाए। अर्शदीप ने अपने 8.1 ओवर में 68 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। उनकी इकोनॉमी 8.30 की रही। वहीं, उमरान मलिक ने अपने 10 ओवर में 66 रन लुटा दिए। उनकी इकोनॉमी 6.60 की रही। इन दोनों के अलावा भी भारतीय गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए। सिर्फ वाशिंगटन सुंदर किफायती साबित हुए। उन्होंने 10 ओवर में 42 रन दिए, लेकिन कोई विकट नहीं ले सके। शार्दुल ने 63 और चहल ने 67 रन लुटाए।

Umran Malik bowled with a lot of fire, New Zealand vs India, 1st men's ODI, Auckland, November 25, 2022
फिर चमकी धवन-गिल की जोड़ी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने धीमी, लेकिन ठोस शुरुआत की। पहले विकेट के लिए कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल ने 124 रन की साझेदारी की। इसके बाद दोनों बल्लेबाज एक ही ओवर में आउट हो गए। यहां से न्यूजीलैंड को वापसी का मौका मिल गया। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने 32 रन की साझेदारी कर भारत को मुश्किल से उबारा, लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन ने एक ही ओवर में पंत और सूर्यकुमार को आउट कर कीवी टीम को मैच में वापस ला दिया। इसके बाद श्रेयस ने सैमसन के साथ 94 रन की साझेदारी कर भारत का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। अंत में वाशिंगटन सुंदर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचा दिया। भारत ने सात विकेट खोकर 306 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने 307 रन का लक्ष्य रखा।

भारत के लिए सबसे ज्यादा 80 रन श्रेयस अय्यर ने बनाए। शिखर धवन 72 और शुभमन गिल 50 रन बनाकर आउट हुए। संजू सैमसन ने 36 रन की पारी खेली। अंत में वाशिंगटन सुंदर ने 16 गेंद में 37 रन की तूफानी पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, एडम मिल्ने को एक विकेट मिला। हालांकि, साउदी काफी महंगे साबित हुए उन्होंने 10 ओवर में 73 रन लुटा दिए।

भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारत बनाम न्यूजीलैंड – फोटो : सोशल मीडिया 

साउदी ने अपने नाम किया अनोखा रिकॉर्ड
इस मैच में टिम साउदी ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। साउदी दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट में 300, वनडे में 200 और टी20 में 100 से ज्यादा विकेट लिए हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी साउदी चौथे स्थान पर आ गए हैं। 

टिम साउदी

टिम साउदी – फोटो : सोशल मीडिया 

टिम साउदी ने टेस्ट में 347 विकेट लिए हैं। वहीं, वनडे में उनके नाम 202 विकेट हैं। टी20 में साउदी अब तक 134 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा साउदी न्यूजीलैंड के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं। वनडे में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट डेनियल विटोरी ने लिए हैं। उनके नाम 297 विकेट हैं। वहीं, कायल मिल्स इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं। मिल्स ने 240 विकेट लिए हैं। तीसरे नंबर पर मौजूद क्रिस हैरिस के नाम 203 विकेट हैं। वहीं, टिम साउदी 202 विकेट के साथ चौथे और क्रिस क्रेन्स 200 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर हैं।