इन दिग्गजों ने की तैयारी, BCCI की नई चयन समिति का हिस्सा बनने करेंगे अप्लाई

नईदिल्ली I भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईसीसी टी20 विश्व कप-2022 में खिताब से चूकने के बाद बड़ा फैसला लिया था और चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली सीनियर चयन समिति को बर्खास्त कर नई चयन समिति के लिए आवेदन मांगे थे. इसके लिए कई दिग्गज तैयार बैठे हैं. खबर है कि दो पूर्व विकेटकीपर और एक पूर्व तेज गेंदबाज इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इनके अलावा एक पूर्व लेग स्पिनर का नाम भी चर्चा में है. बीसीसीआई ने कुछ ही दिन पहले एक बयान जारी कर बताया था कि वह नई चयन समिति बनाने के लिए तैयार है.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया, समीर दीघे और सलील अंकोला चयन समिति में शामिल होने के लिए आवेदन करेंगे. वहीं पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवारामाकृष्णनन भी चयन समिति के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अजित अगरकर भी करेंगे अप्लाई?

पिछली बार भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर चयन समिति का हिस्सा बनने से करीब से चूक गए थे. उनकी जगह मुंबई के पूर्व तेज गेंदबाज और उनके पू्र्व साथी अभय कुरुविला को चेतन शर्मा वाली चयन समिति में जगह मिली थी. इस बार भी चर्चा है कि अगरकर आवेदन कर सकते हैं, अखबार ने हालांकि अपनी रिपोर्ट में अगरकर अप्लाई करेंगे इस बात की चर्चा है लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है.

कौन बनेंगे मुख्य चयनकर्ता

शिवारामाकृष्णनन ने पिछले साल भी अप्लाई किया था लेकिन कर्नाटक के बाएं हाथ के स्पिनर सुनील जोशी से मात खा गए थे. इस बार इस लेग स्पिनर को नाम समिति में शामिल किया जा सकता है. बीसीसीआई के नियम के मुताबिक जिस शख्स के पास सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का अनुभव होगा वो मुख्य चयनकर्ता की कुर्सी पर बैठेगा. शिवारामाकृष्णनन ने नौ टेस्ट और 16 वनडे मैच खेले हैं. मोंगिया ने भारत के लिए 40 टेस्ट और 140 वनडे मैच खेले हैं. अंकोला ने भारत के लिए एक टेस्ट और 20 वनडे मैच खेले हैं. वह इस समय मुंबई के मुख्य चयनकर्ता हैं.

और बदलाव होंगे?

टी20 विश्व कप की निराशा के बाद बीसीसीआई ने चयन समिति को बर्खास्त कर ये तो बता दिया है कि वह बदलाव के मूड में है. लेकिन अब ये देखना होगा कि बदलाव यहीं पर रुक जाते हैं या फिर आगे जारी रहते हैं. ऐसी भी खबरें हैं कि बीसीसीआई सीमित ओवरों में दो कप्तानों के बारे में विचार कर रही है. टी20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी जा सकती है जबकि वनडे टीम कमान रोहित के पास ही रहेगी.