फुटबॉल विश्व कप के लिए जा रही पोलैंड की टीम को F16 लड़ाकू विमानों ने किया एस्कॉर्ट, जानें क्या हैं कारण

नई दिल्लीI कतर में 20 नवंबर से फुटबॉल का 22वां विश्व कप शुरू होने जा रहा है। इस टूर्नामेट में दुनिया भर की 32 टीमें हिस्सा लेंगी। टीमों का कतर पहुंचना जारी है। इसी बीच एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसने सबको हैरान कर दिया। पोलैंड की टीम ने जब विश्व कप के लिए कतर के लिए उड़ान भरा तो F16 लड़ाकू विमानों ने उसे एस्कार्ट किया।

एक तरफ कतर में फुटबॉल का महाकुंभ लगने वाला है तो दूसरी ओर रूस-यूक्रेन के बीच तनाव के कारण कई फुटबॉल फैंस निराश हैं। यूक्रेन विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाया। वहीं, रूस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन दोनों देशों के बीच चल रही युद्ध का असर पोलैंड पर भी पड़ता है। उसकी सीमाएं दोनों देशों से जुड़ी हैं।

हाल ही में पोलैंड-यूक्रेन सीमा के पास मिसाइल गिरने के बाद स्थिति तनावपूर्ण है। इस हमले में दो लोगों की मौत हुई है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए पोलैंड ने राष्ट्रीय टीम को F16 लड़ाकू विमानों से सुरक्षा दी। पोलैंड की राष्ट्रीय टीम के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने इस वीडियो को साझा किया है।

पोलैंड की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के ट्विटर अकाउंट पर लड़ाकू विमानों की कुछ तस्वीरों के साथ पोस्ट किया गया। उसके कैप्शन में लिखा है, ”हमें F16 विमानों द्वारा पोलैंड की दक्षिणी सीमा तक पहुँचाया गया! पायलटों को धन्यवाद और शुभकामनाएं!”

जहां तक फीफा विश्व कप की बात है, पोलैंड मंगलवार को ग्रुप सी मुकाबले में अपने अभियान की शुरुआत मैक्सिको के खिलाफ करेगा। स्टार स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवानडॉस्की की कप्तानी वाली पोलैंड की टीम फीफा रैंकिंग में 26वें स्थान पर है। उसके विश्व कप जीतने की संभावना तो नहीं है, लेकिन वह कई दावदारों का खेल बिगाड़ सकती है। पोलैंड 26 नवंबर को सऊदी अरब और 30 नवंबर को लियोनेल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना की टीम से खेलेगा। पोलैंड की टीम 1986 से नॉकआउट राउंड में नहीं पहुंची है।