छत्तीसगढ़ : आईएएस गौरव द्विवेदी हुए कार्यमुक्त, हिमशिखर गुप्ता को मिली जीएसटी और सांख्यिकी विभाग की जिम्मेदारी

रायपुर : राज्य सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के नवीन पदस्थापना आदेश जारी किया है. छत्तीसगढ़ के आईएएस गौरव द्विवेदी के रिलीव होने के बाद अब उनका चार्ज आईएएस हिमशिखर गुप्ता को दिया गया है.

2007 बैच के आईएएस गुप्ता अब जीएसटी और आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग की जिम्मेदारी भी संभालेंगे. बता दें कि हिमशिखर गुप्ता फिलहाल वाणिज्य एवं उद्योग और सहकारिता के विशेष सचिव हैं. 1995 बैच के आईएएस गौरव द्विवेदी को एक दिन पहले ही सरकार ने रिलीव किया है. वे प्रसार भारती के सीईओ बनाए गए हैं.

दरअसल 4 दिन पहले ही छत्तीसगढ़ कैडर के एक और वरिष्ठ अफसर केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर भेजे जाने का आदेश आया। केंद्र सरकार ने उन्हें प्रसार भारती का मुख्य कार्यपालन अधिकारी-CEO बनाया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा 1995 बैच के अफसर गौरव द्विवेदी इस समय प्रदेश के 10वें सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं। पूर्ववर्ती सरकार के समय वे लंबे समय तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में तैनात रहे। इस दौरान वे सूचना और प्रसारण मंत्रालय में निदेशक भी रह चुके हैं। भाजपा शासन के अंतिम दिनों में वे प्रदेश की सेवा में लौटे थे। उस समय उन्हें शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गई थी।

दिसम्बर 2018 में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आते ही गाैरव द्विवेदी का कद तेजी से बढ़ा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें अपना सचिव बना लिया। मुख्यमंत्री सचिवालय में रहते हुए उनको प्रमुख सचिव का प्रमोशन मिला। यह पदोन्नति एक साल से लटकी हुई थी। गौरव को जन संपर्क विभाग का भी प्रमुख बनाया गया था। साल 2020 में गौरव द्विवेदी को मुख्यमंत्री सचिवालय से हटाकर आबकारी और वाणिज्यिक कर विभाग की जिम्मेदारी दे दी गई। बाद में उनसे आबकारी लेकर पंचायत एवं ग्रामीण विभाग आदि की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई। दो साल के भीतर सभी जिम्मेदारियां लेकर उन्हें जीएसटी और योजना-सांख्यिकी विभाग तक सीमित कर दिया गया था