माइकल वान ने बताया- अगर मेरे पास भारतीय क्रिकेट का चार्ज होता तो मैं टीम की भलाई के लिए क्या करता

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को जिस तरह से हार मिली उसके बाद टीम समेत क्रिकेट बोर्ड का भी जमकर मजाक बनाया जा रहा है। रोहित शर्मा की कप्तानी, टीम इंडिया के खिलाड़ियों का प्रदर्शन (कुछ खिलाड़ियों को छोड़कर) व चयन समिति को भी क्रिकेट एक्सपर्ट अपने निशाने पर ले रहे हैं। इसी क्रम में अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वान ने बीसीसीआइ को सलाह दी और कहा कि अगर उन्हें इंडियन क्रिकेट का चार्ज दिया जाता है तो वो क्या करेंगे।

माइकल वान ने द टेलीग्राफ यूके के लिए लिखे एक कालम में लिखा कि अगर मैं भारतीय क्रिकेट चला रहा होता तो मैं अपने गर्व (घमंड) को निगल जाता और इंग्लैंड क्रिकेट टीम से प्रेरणा लेता जिससे की मैं भारतीय टीम को और बेहतर कर पाता। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम को अब ये सुनिश्चित करना है कि हम वर्षों से सफेद गेंद वाले क्रिकेट में सबसे आगे हैं। युवा खिलाड़ियों का समूह सामने आ रहा है जो जीत रहे हैं। इन सारी बातों से ऊपर जोस बटलर का प्रदर्शन है जिन्हें पहली बार टी20 टीम की कमान दी गई और वो अपने पहले प्रयास में ही वर्ल्ड चैंपियन कैप्टन बन गए। ये उनके लिए बहुत बड़ी बात है।

इंग्लैंड ने भारत और पाकिस्तान को हराने में किस तरह से सफलता हासिल की इसके बारे में भी वान ने कहा। उन्होंने बताया कि इंग्लैंड की टीम के पास कई महान खिलाड़ी हैं, लेकिन उनके पास अच्छी रणनीति भी है। वो जिस तरह से डेटा का इस्तेमाल करते हैं वो स्मार्ट है साथ ही भारत को सेमीफाइनल में हराना एक मास्टरक्लास था। भारत के खिलाफ पहले गेंदबाजी करना एक बड़ा फैसला था और उन्होंने विराट कोहली व रिषभ पंत जैसे बल्लेबाजों के लिए खास रणनीति बनाई थी। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ बटलर ने अपनी गेंदबाजी में बेहद चतुरता के साथ बदलाव किए। जोस बटलर के पास विरोधी टीम की रणनीति का जवाब देने की गजब की क्षमता है और हर चाल की काट उनके पास है। आपको बता दें कि इंग्लैंड वनडे चैंपियन भी है और अब वो टी20 चैंपियन भी बन गया है। वनडे चैंपियन रहते टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड पहली टीम बन गई और इतिहास रचा।