PAK vs ENG: ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू मॉट ने रचा इतिहास, एक साल में दो टीमों को वर्ल्ड कप दिलाने वाले पहले कोच बने 

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू मॉट ने रविवार (13 नवंबर) को इतिहास रच दिया। वह एक साल में दो विश्व कप जीतने वाले पहले कोच बन गए हैं। उनकी कोचिंग में इंग्लैंड की टीम ने मेलबर्न में पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया। मॉट ने इस साल अप्रैल में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को वनडे में विश्व चैंपियन बनाया था। यह टूर्नामेंट न्यूजीलैंड में खेला गया था।

पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद इंग्लिश टीम दूसरी बार टी20 चैंपियन बनी। उसने 2010 में इस खिताब को जीता था। इंग्लैंड ने जब छह महीने पहले ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू मॉट को वनडे और टी20 का कोच बनाया था तब किसी ने नहीं सोचा था कि वह टीम को टी20 विश्व कप में चैंपियन बना देंगे।

मॉट के कोच बनने के बाद मोर्गन ने लिया था संन्यास
मॉट के कोच बनने के कुछ दिनों बाद ही 2019 विश्व कप जीतने वाले कप्तान इयॉन मोर्गन ने संन्यास का एलान कर दिया था। मॉट के सामने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम को तैयार करने की चुनौती थी। इसके लिए उनके पास सिर्फ छह महीने थे। जोस बटलर टीम के नए कप्तान बने। मॉट और बटलर की जोड़ी ने टी20 वर्ल्ड कप में बड़ी-बड़ी टीमों को हराकर खिताब अपने नाम किया।

ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने मैथ्यू मॉट की कोचिंग में वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने मैथ्यू मॉट की कोचिंग में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। – फोटो : सोशल मीडिया 

कॉलिंगवुड पर दी गई थी तरजीह
मॉट को पॉल कॉलिंगवुड के ऊपर तरजीह दी गई थी। कॉलिंगवुड वेस्टइंडीज में हुए टी-20 सीरीज में इंग्लैंड को कोच बनाए गए थे। 48 साल के मॉट ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम के साथ बतौर कोच सात साल गुजारने के बाद इंग्लैंड के साथ जुड़े थे।

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के मुख्य कोच के रूप में मैथ्यू मॉट की उपलब्धियां:
2015: एशेज
2017-18: एशेज
2018: टी20 विश्व कप
2019: एशेज
2020: टी20 विश्व कप
2021-22: एशेज
2022: एकदिवसीय विश्व कप
वनडे में लगातार 26 जीत का रिकॉर्ड