रायपुरः साइंस कॉलेज की हीरक जयंती में आ सकती हैं राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, 10 हजार पूर्व विद्यार्थियों को दिया जाएगा न्यौता 

साइंस कॉलेज की हीरक जयंती समारोह में राष्ट्रपति को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया जा रहा है। - Dainik Bhaskar

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सबसे पुराने शिक्षा संस्थानों में से एक रायपुर का नागार्जुन पोस्टग्रेजुएट कॉलेज ऑफ साइंस (साइंस कॉलेज) अगले साल अपनी स्थापना के 75 साल पूरे कर रहा है। कॉलेज में 12, 13 और 14 जनवरी 2023 को हीरक जयंती समारोह आयोजित हो रहा है। इसमें राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू भी शामिल हो सकती हैं।

कॉलेज के प्रो. गिरीशकांत पांडेय ने बताया, कॉलेज प्रबंधन राष्ट्रपति भवन से प्राथमिक बातचीत कर चुका है। अगले कुछ दिनों में पूर्व विद्यार्थियों का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति को विधिवत तौर पर निमंत्रित करने राष्ट्रपति भवन जाएगा। वहां राष्ट्रपति से मुलाकात कर उन्हें इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया जाना है। इस समारोह में राज्यपाल अनुसूईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित प्रदेश की सभी प्रमुख सामाजिक-राजनीतिक हस्तियों को आमंत्रित किया जा रहा है। इस आयोजन में कॉलेज के 10 हजार पूर्व विद्यार्थियों को आमंत्रित करने की योजना है। इस दौरान अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वाले साइंस कॉलेज के 10 पूर्व विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाना है। आयोजन में बॉलीवुड और छत्तीसगढ़ के कई कलाकारों को मंचीय प्रदर्शन के लिए भी बुलाया जा रहा है। साइंस कॉलेज और पूर्व विद्यार्थियों के संगठन इस आयोजन को भव्य बनाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं। बताया जा रहा है कि यह आयोजन अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होने जा रहा है। इसमें देश-विदेश से पूर्व विद्यार्थी शामिल होंगे।

रायपुर के साइंस कॉलेज की स्थापना 1948 में हुई थी।

रायपुर के साइंस कॉलेज की स्थापना 1948 में हुई थी।

तैयारियों के लिए बनी अलग-अलग समितियां

कॉलेज प्रबंधन और एल्युमिनाई एसोसिएशन (पूर्व विद्यार्थियों का संगठन) ने हीरक जयंती आयोजन के लिए अलग-अलग समितियां बनाई हैं। इसमें वित्त समिति, वित्त प्रबंधन समिति, मंच व्यवस्था समिति, वेबसाइट समिति, सुरक्षा समिति, आवास एवं परिवहन व्यवस्था समिति, भोजन व्यवस्था समिति, मीडिया समिति बनी है। इसके साथ ही सदस्यता अभियान, अतिथि और कार्यक्रम संबंधी जानकारी, पत्रिका प्रकाशन आदि के लिए भी अलग-अलग पूर्व विद्यार्थियों की समिति को जिम्मेदारी दी गई है।

कॉलेज के पूर्व विद्यार्थियों और शिक्षकों की शनिवार को बैठक हुई।

कॉलेज के पूर्व विद्यार्थियों और शिक्षकों की शनिवार को बैठक हुई।

एसोसिएशन की वेबसाइट लांच

साइंस कॉलेज में शनिवार को हीरक जयंती समारोह के तैयारियों की समीक्षा हुई। अलग-अलग समितियों ने अब तक की रिपोर्ट रखी। इस दौरान एलुमिनाई एसोसिएशन की वेबसाइट भी लांच हुई। इससे आयोजन के लिए पूर्व विद्यार्थियों के ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। बैठक को आईपीएस रजनेश सिंह, वायु सेना के सतीश मिश्रा, प्राचार्य डॉ. पीसी चौबे आदि ने संबोधित किया। इस मौके पर डॉ. अरुण दाबके, डॉ. कल्लोल घोष, डॉ. मेघेष तिवारी, शिव शर्मा, संतोष साहू, सुष्मिता श्रीवास्तव, काजी नूर, कैलाश शर्मा, डॉ. ए.सी. बियानी सहित करीब 100 पूर्व विद्यार्थी और शिक्षक मौजूद रहे।